ऊना ! लगभग 29 लाख रूपये की विकास योजनाओं का शिलान्यास – वीरेंद्र कंवर !

0
2205
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

ऊना ! कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में आज ग्रामीण विकास, पंचायती राज, मत्स्य पालन एवं पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर द्वारा लगभग 29 लाख रूपये की विकास योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया गया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इस दौरान मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बुढवार (खोली) में 5 लाख रूपये की लागत से बनने वाले समुदायिक भवन का शिलान्यास, 12 लाख रूपये की लागत से तैयार होने वाले पंचवटी पार्क गांव खोली का शिलान्यास, 3 लाख की लागत से निर्मित सामुदायिक केंद्र डोह तथा डोह में ही 3 लाख रूपये की लागत से तैयार तालाब का लोकार्पण किया। डोह तालाब को पंचवटी योजना के तहत विकसित किया जाएगा जिस पर कुल 6 लाख रूपये खर्च किए जाएगें। उन्होंने बताया कि इस पर अब तक 3 लाख रूपये खर्च किए जा चुके है और शेष राशि से इसके सौंदर्यीकरण का कार्य किया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने 5.60 लाख रूपये की लागत से निर्मित संपर्क सडक़ डोह मन्दिर से डोह पतन का भी लोकार्पण किया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा लोगों की सुविधा के लिए पंचवटी योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के तहत प्रत्येक पंचायत के सार्वजनिक स्थलों को पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है यहां बच्चों और बरिष्ठ नागरिकों सहित सभी को सैर, योग, व्यायाम करने के लिए अच्छी सुविधा मिलेगी।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पंचवटी योजना के तहत बनने वाले प्रत्येक पार्क में अत्याधुनिक व्यायाम और मनोरंजक उपकरण लगाए जाएंगे। एक मीटर चौड़ी और 150 मीटर लंबी पत्थर की जॉगिंग ट्रैक, योग और ध्यान कक्षाओं के लिए एक विशेष स्थान तथा शौचालय बनाए जाएंगे। जहां वरिष्ठ नागरिक, विशेष रूप से दूरदराज के पिछड़े क्षेत्रों में रह रहे लोगों के लिए व्यायाम करने तथा घूमने के लिए उपयुक्त स्थान उपलब्ध होगा। इन पार्कों की सजावट आंवला, नीम व तुलसी जैसे औषधीय पौधों से की जाएगी।

वीरेंद्र कंवर ने इस दौरान ग्राम पंचायत में जन समस्याएं सुनी और चल रहे विभिन्न विकास कार्यों का निरीक्षण भी किया। उन्होंने बताया कि इस पंचायत में मनरेगा के तहत 32 लाख रूपये के कार्य प्रगति पर है जिनमें 9.97 लाख रूपये की लागत के संपर्क मार्ग आबादी मुख्तियार सिंह और 8.26 लाख रूपये की लागत के बुढवार-गुलैहड़ संपर्क सडक़ का कार्य मुख्य रूप से शामिल हैं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि आज पूरा विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा है। इसके कारण विकास कार्य अवरूद्ध हुए है लेकिन अब सभी को इस बीमारी से अपनी रक्षा भी करनी है और अपनी आजीविका के लिए दैनिक कार्यों को भी आगे बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि कोरोना से अपना और अपने परिवार का बचाव करने के लिए मास्क का प्रयोग, सामाजिक दूरी, निरंतर अंतराल पर हाथों को धोना, बेवजह अपने आँख, कान, नाक, मुंह को छुने से बचना है। उन्होंने कहा कि जो स्मार्ट फोन प्रयोग करते हैं उन्हें आरोग्य सेतु ऐप का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अब इस महामारी के दौर में निर्धारित हिदायतों पर अमल करते हुए विकास कार्यों को भी जारी रखना है।

इस अवसर पर मंडल महामंत्री कैप्टन प्रीतम सिंह, गौ सेवा आयोग के सदस्य कृष्ण पाल शर्मा, बुढवार पंचायत की प्रधान रजनी वाला व उप प्रधान जगदीश चंद, बीडीओ बंगाणा यशपाल सिंह, एसडीओ पीडब्लयूडी शशि पाल धीमान, जल शक्ति विभाग के एसडीओ हरभजन सिंह व योगराज सहित अन्य उपस्थित थे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों से आम लोगों की चिंताओं पर गौर किया जाना चाहिए – विक्रमादित्य सिंह।
अगला लेखऊना ! वन विभाग के सहयोग से पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन !

चम्बा ! जिला मुख्यालय चम्बा में मतदाता जागरूकता के उपलक्ष्य में...

चम्बा , 27 अप्रैल ! स्वीट कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन चंबा द्वारा जिला मुख्यालय में...