ऊना ! वन विभाग के सहयोग से पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन !

0
2757
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

ऊना ! वन विभाग के सहयोग से बीजेपी युवा मोर्चा और महिला मोर्चा द्वारा आज थानाकलां स्थित गौशाला में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने सुखचैन का पौधा रोपित करके पौधा रोपण का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मीना कंवरभ्भी उपस्थित रही और उन्होंने सभी महिला मोर्चा सदस्यों सहित पौधा रोपण किया। इस दौरान गौऊशाला में विभिन्न प्रजातियों के एक सौ पौधे रोपित किए गए, जिनमें मुख्य रूप से अंवला, कचनार, अर्जुन, सुखचैन इत्यादि पौधे शामिल है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इस अवसर पर अपने संबोधन में ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पारिस्थितिकी में संतुलन बनाए रखने में पेड़-पौधों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। उन्होंने बताया कि पेड़-पौधे यहां हमें ऑक्सीजन प्रदान करते है तो वहीं मृदा संरक्षण में भी सहायक होते है। पेड़-पौधे बरसात के दिनों में मिट्टी को बहने से रोकते है। उन्होंने बताया कि पेड़-पौधों से ही प्रकृति का सौन्दर्य है। वन संपदा अपने आस-पास के वातावरण में नमी बनाए रखकर तापमान को कम करने में मददगार होते है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण केवल औपचारिकता के तौर पर नहीं करना है बल्कि पौधा लगाकर उसकी देखभाल भी सुनिश्चित करनी है ताकि वह जीवित रह सके। उन्होंने सभी कार्यकत्ताओं को आहवान किया कि प्रत्येक कार्यकर्ता कम से कम दस पौधे रोपित करके उनका संवर्धन करें तथा अन्यों को भी पौधा रोपित करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि हमारे जीवन के विशेष पलों जैसे जन्मदिन, शादी की सालगिरह इत्यादि के अवसर पर पौधा रोपण जैसे कार्य को प्राथमिकता देनी चाहिए।

इस अवसर पर मंडल महामंत्री कैप्टन प्रीतम चंद, महिला आयोग एवं जिला परिषद की सदस्य इंदु दड़ोच, महिला मोर्चा अध्यक्ष शकुंतला देवी, युवा मोर्चा के प्रदेश सचिव राम सिंह, युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष सुमित व जिला सचिव सतवंत, गौ सेवा आयोग के सदस्य कृष्ण पाल शर्मा, आईटी सैल के प्रभारी विकास आंगरा, रेंज ऑफिर अंकुश आनंद सहित अन्य उपस्थित रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखऊना ! लगभग 29 लाख रूपये की विकास योजनाओं का शिलान्यास – वीरेंद्र कंवर !
अगला लेखचम्बा ! अनियमितताओं के आरोप में भराड़ा पंचायत की प्रधान को कारण बताओ नोटिस जारी।