चम्बा ! राष्ट्रीय नवजात शिशु जागरूकता सप्ताह के तहत किया गया एक कार्यशाला का आयोजन !

0
554
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग चम्बा द्वारा चलाए जा रहे राष्ट्रीय नवजात शिशु जागरूकता सप्ताह के तहत मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय के सभागार में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा डॉ राजेश गुलेरी ने की। इस कार्यशाला में पेरा मेडिकल और स्वास्थ्य कार्यकर्ता नवजात शिशु की माताओं ने हिस्सा लिया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा ने संबोधित करते हुए कहा कि वर्ष की थीम सप्ताह भर में नवजात शिशु की स्वास्थ्य सुविधा की गुणवत्ता, समानता और गरिमा को सुनिश्चत करना है। उन्हें सभी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना है। बताया कि ज़िला भर इस कार्यक्रम के तहत नवजात शिशुओं की पूर्ण स्वास्थ्य देखभाल कर विशेष ध्यान रखने के बारे में बताया जा रहा है।

इस सप्ताह में हर दिन नवजात शिशुओं की उचित जांच की जाएगी साथ ही नवजात शिशुओं की माताओं को उनकी घर पर किस तरह से देख भाल करनी है इसकी जानकारी दी जाएगी। जिसमें नवजात शिशु को किस तरह से गर्म रखना है छह महीने तक सिर्फ स्तन पान करवाना और अगर कोई शिशु बीमार हो तो उसे तुरंत ही चिकित्सक से दिखाना होगा।

यह कार्य विशेष रूप से स्वस्थ्य कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ता द्वारा किया जायगा। इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जालम सिंह, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ विशाल महाजन, डॉ सुरेश पंडित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज चंबा से मेंटन, वार्ड सिस्टर स्वास्थ्य शिक्षक निर्मला भी उपस्थित रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! चाइलड लाइन ने चम्बा चौगान में चलाया हस्ताक्षर अभियान !
अगला लेखभरमौर ! पूर्व विधानसभा अध्यक्ष पंडित तुलसीराम का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार !