चम्बा ! ग्लोबल रिस्पॉंसिबल टूरिज्म समिट में सराहा नॉट ऑन मैप का मॉडल !

0
211
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा , 03 मार्च [ विशाल सूद ] ! हिमाचल प्रदेश के जिला चम्बा से शुरू हुए ग्रामीण पर्यटन संगठन नॉट ऑन मैप ने केरल के कुमारकोम में आयोजित पहली ग्लोबल रिस्पॉंसिबल टूरिज्म समिट में भाग लिया। इसमें दुनिया के शीर्ष पर्यटन संगठनों के प्रतिनिधि, व्यवसायी, शोधकर्ता तथा जिम्मेदार पर्यटन के विशेषज्ञों ने अपने ज्ञान, अनुभव और विशेषज्ञता को साझा किया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

सम्मेलन में दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, श्रीलंका, इंग्लैंड, दक्षिण अमेरिका के चिली, ताइवान, पश्चिम अफ्रीका में गांबिया सहित करीब 15 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों ने अपने-अपने विचार रखे।

वहीं, भारत के हिमाचल प्रदेश के अलावा केरल, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, नागालैंड, मेघालय तथा अरुणाचल प्रदेश के प्रतिनिधियों ने भी अपने अनुभव सांझा किए। सम्मेलन में नॉट ऑन मैप के संस्थापक कुमार अनुभव ने अपने अनूठे जिम्मेदार पर्यटन मॉडल के बारे में बताया।

इसमें सह-संस्थापक मनुज शर्मा भी प्रतिनिधि के तौर पर उपस्थित रहे। कुमार अनुभव ने बताया कि यह मॉडल ग्रामीण आजीविका के अवसर, समान और साझा अर्थव्यवस्था, सामाजिक-सांस्कृतिक संरक्षण और ग्रामीण सामुदायिक विकास पर केंद्रित है। इस दौरान सम्मेलन में मौजूद सभी प्रतिनिधि नॉट ऑन मैप संस्था की ओर से तैयार किए गए जिम्मेदार पर्यटन से काफी प्रभावित हुए।

इन अंतराष्ट्रीय प्रतिनिधियों व भारत के राज्य सरकारों के अधिकारियों ने जल्द हिमाचल का दौरा करने की बात कही, ताकि ऩॉट ऑन मैप के जिम्मेदार पर्यटन मॉडल को सीखा जा सके। नॉट ऑन मैप संस्था के प्रतिनिधियों ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि हम जिम्मेदार पर्यटन को अगले स्तर तक ले जाने के लिए मिलकर काम करें।

इसके लिए होमस्टे मालिकों, ग्रामीण समुदायों और यात्रियों को जिम्मेदार पर्यटन पर प्रशिक्षित करने के लिए 150 से अधिक वीडियो के साथ एक व्यापक प्रशिक्षण परियोजना पर कार्य किया जा रहा है। यह ग्रामीण यात्रा हितधारकों के लिए पर्यटन, आतिथ्य और स्थिरता प्रबंधन पर उचित और व्यवस्थित प्रशिक्षण मॉड्यूल की कमी की चुनौती को दूर करने में मदद करेगा।

समिट में केरल के लोनिवि एवं पर्यटन मंत्री पीए मोहम्मद रियाज, रिस्पांसिबल टूरिज्म मिशन केरल के समन्वयक रूपेश कुमार, कंट्री रिपरसेंटेटिव यूएन वूमन सुजन फर्गुसन, रिस्पांसिबल टूरिज्म पार्टनरशिव, फाउंडर डायरेक्टर डॉ हेरोल्ड, टूरिज्म गांधी आफ इंडिया राज बासू, रिस्पांसिबल टूरिज्म कंसलटेंट एंड फाउंडर आइसीआरटी डा. अदमा बाह, डायरक्टर एमपी मनोज सिंह सहित अन्य प्रतिनिधि मौजूद रहे।

नॉट ऑन मैप संस्था के संस्थापक कुमार अनुभव ने बताया कि ग्लोबल रिस्पॉंसिबल टूरिज्म समिट में भाग लेते हुए विश्वभर के प्रतिनिधियों को नॉट ऑन मैप संस्था की ओर से तैयार किए गए मॉडल के बारे में बताया गया, जिससे सभी प्रतिनिधि काफी प्रभावित हुए। संस्था की ओर से इस दिशा में लगातार बेहतर कार्य किया जा रहा है।

वहीं, संस्था के सह संस्थापक मनुज शर्मा ने बताया कि संस्था अपने ग्रामीण समुदायों, होमस्टे मालिकों, टैक्सी ड्राइवरों, यात्रा हितधारकों और यात्रियों के साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं। जिसके काफी सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं। शिखर सम्मेलन में सभी प्रतिनिधियों तक हम अपने मॉडल को लेकर गए, जिसे काफी सराहना मिली। संस्था का उद्देश्य जिम्मेदार पर्यटन को बढ़ावा देना है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखडलहौजी ! 30 अप्रैल को होगा भारत की 57 छावनी बोर्ड का चुनाव !
अगला लेखचम्बा ! कुठेड प्रोजेक्ट वर्कर्स यूनियन सीटू की हुई गेट मिटिंग, मज़दूरों की मांगों के लिए साइट पर किया विरोध प्रदर्शन !