लाहौल ! हिमखंड की चपेट में आने से एक किसान बर्फ में दबा !

0
3624
तस्वीर सांकेतिक है मौके की नहीं
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

लाहौल ! तापमान में बढ़ोतरी होने से लाहौल में हिमखंड गिरने का खतरा भी बढ़ गया है। लाहौल में एक दिन में दो हिमखंड गिरे हैं। सोमवार को जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति की ग्राम पंचायत मूरिंग के तहत आने वाले बरगुल गांव में हिमखंड की चपेट में आने से एक किसान बर्फ में दब गया। सोमवार करीब साढ़े ग्यारह बजे किसान राजेंद्र उम्र 42 वर्ष पुत्र फुचोग निवासी बरगुल अपने खेत में फब्बारे की पाइपें हटा रहा था जिसके बाद खेत में बिजाई की जानी थी।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इस दौरान अचानक पहाड़ी से हिमखंड का बड़ा हिस्सा खिसकने से किसान इसकी चपेट में आ गया। किसान को अभी तक बर्फ से नहीं निकाला जा सका है। हालांकि किसान को तलाशने की कोशिश जारी है। जैसे ही बरगुल में हिमखंड गिरने की सूचना मिली तो बरगुल, मूलिंग और शिपटिंग के लोग बर्फ में दबे किसान को निकालने में जुट गए।

ग्रामीणों की सूचना पर आपदा प्रबंधन का त्वरित कार्यवाही दलए पुलिसए राजस्व और लोनिवि के मजदूर मौके पर पहुंचे। मूलिंग पंचायत प्रधान तजिन आंगमो ने कहा कि बर्फ के मलबे में दबे किसान को निकालने की कोशिश जारी है। वहीं तोद घाटी के दारचा में भी हिमखंड खिसकने से दारचा-केलांग सड़क मार्ग अवरूद्घ हो गया है। हिमखंड इतना बड़ा था कि मलबा करीब एक किमी के दायरे में फैल गया है।

जिससे एक बार फिर सड़क को बहाल करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। मामले की पुष्टि करते हुए एसडीएम केलांग अमर नेगी ने कहा कि हिमखंड की चपेट में आए किसान की तलाश चल रही है। उन्होंने कहा कि इन दिनों तापमान बढऩे से हिमखंड गिरने की संभावना बनी है। इसलिए लोग आवाजाही के समय सावधानी बरतें।

लाहौल ! ग्लेशियर में दबे राजेंद्र कुमार का अभी तक कोई सुराग नहीं !

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से मंत्रियों, सांसदों, भाजपा अध्यक्षों को सम्बोधित किया- मुख्यमंत्री !
अगला लेखमंडी ! एक लाख कर्मचारी कर सकते हैं पाँच सौ करोड़ का फंड इकट्ठा !