बिलासपुर ! मंत्री राजेंद्र गर्ग गुगा मोहड़ा में सब-डिविजन लोक निर्माण विभाग कपाहड़ा का किया शुभारंभ !

0
192
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर , 29 सितंबर ! घुमारवी विधानसभा क्षेत्र के अर्न्तगत खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने आज ग्राम पंचायत पलासला के गुगा मोहड़ा में लोक निर्माण विभाग के सब-डिविजन कपाहड़ा का शुभारंभ किया इसके अतिरिक्त जेई सेक्शन जल शक्ति विभाग कपाहड़ा का भी शुभारंभ किया और कपाहड़ा में ही 3 लाख रुपये से बनी सामुदायिक भवन का शिलान्यास किया। उन्होंने बताया कि लोक निर्माण विभाग के सब डिवीजन और जल शक्ति विभाग के जेई सेक्शन के खुलने से क्षेत्र के हजारों लोगों को सीधा लाभ मिलेगा। इसके अतिरिक्त सड़कों संबंधित समस्याओं और पानी से संबंधित समस्याओं और नए प्रोजेक्टों को प्रोजेक्ट को जमीन पर उतारने में कम समय लगेगा।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इसके पश्चात उन्होंने आज पन्याला में पशु औषधालय का शुभारंभ किया और 4 लाख 50 हजार रुपए की लागत से बनी करलोटी पंचायत घर के अतिरिक्त हाल का उद्घाटन किया। 8 लाख से निर्मित समलोहल गांव की संपर्क सड़क और 3 लाख रुपये से बनी सामुदायिक भवन चेली का उद्घाटन भी किया।
उन्होंने जन सभा को संबोधित करते हुए बताया कि उनके क्रार्यकाल के दौरान सरकार द्वारा अभूतपूर्व विकास करवाया गया हैै जिसमें घंडालवीं में डिग्री कॉलेज, संस्कृत महाविद्यालय डंगार का सरकारीकरण, घुमारवीं कालेज में 6 विषयों में पीजी कक्षाएं, भराडी उपतहसील को तहसील का दर्जा, 50 बिस्तरों वाले नागरिक अस्पताल घुमारवीं को 100 बिस्तरों वाले अस्पताल में स्तरोन्नत साथ ही 5 नए डॉक्टर तथा 8 स्टाफ नर्सों के पदों की स्वीकृति, घुमारवीं सिविल अस्पताल में 2 ऑक्सीजन प्लांट सीपित, 30 बिस्तरों वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भराड़ी को 50 बिस्तरों वाले अस्पताल में स्तरोन्नत किया गया, 110 हैंडपंप व बोरवेल स्थापित किये, जिनमें 35 का विद्युतीकरण पीने के पानी की योजनाओं के लिए जल जीवन मिशन के तहत 1 अरब 06 करोड़ रुपये खर्च, जल जीवन मिशन के तहत 5610 नए नल स्थापित व 20 से अधिक सड़कें अपग्रेड जैसे विकास के कार्य किए गए।

इस अवसर उन्होंने 3-3 लाख रुपये से बनने वाली महिला मंडल भवन गुरनाडू व सामुदायिक भवन गोयल का शिलान्यास, 2 करोड़ से अधिक का लागत से बनी उठाऊ पेयजल योजना मुंडखर-तलाओ-पलासला का उद्घाटन भी किया।
उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत पलासला, पपलाह, कपाहडा, करलोटी, छत, संडयार, कोटलू ब्राह्मणा सात पंचायतों को 20 करोड़ रुपए की पेयजल योजना की स्वीकृत करवाई हैं इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायत करलोटी तथा कपहड़ा में भू सेटलमेंट का कार्य शुरू करवाया गया है।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत कपाहड़ा के भूतपूर्व सैनिक राम प्रकाश ,रणजीत सिंह, ग्राम पंचायत पलासला के विनोद कुमार, विशाल, रवि कुमार, नरेश कुमार भाजपा में शामिल हुए।
मंत्री राजेंद्र गर्ग ने बताया कि प्रदेश सरकार 60 वर्ष से 69 वर्ष की आयु वर्ग के लिए 1000 रुपए प्रतिमाह व 70 वर्ष से अधिक आयु के पेंशनरों को 1700 रुपए प्रतिमाह इसके अतिरिक्त 40 से 70 प्रतिशत तक के दिव्यांगजनों व विधवा महिलाओं को 1150 रुपए प्रतिमाह और 70 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगजनों को 1700 रुपए प्रति माह की दर से पेंशन का लाभ जा रहा हैं।

उन्होंने बताया कि स्वर्ण जयंती आश्रय योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति, जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग व विधवा, दिव्यांगजनों को घर बनाने के लिए प्रदेश सरकार 1लाख 50 हजार रुपए की राशि मुहैया करवाती है। जिसके अंतर्गत जिला बिलासपुर में अनुसूचित जाति श्रेणी के 98, अन्य पिछड़ा वर्ग के 6 व अनुसूचित जनजाति के चार लोगों को इस योजना के अंतर्गत घर बनाने की स्वीकृति दे दी गई है। जिसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा 1 करोड़ 62 लाख रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है।
इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष सुरेश ठाकुर , मंडल महामंत्री राजेश ठाकुर , प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य नरेंद्र ठाकुर , ग्राम पंचायत प्रधान जगत राम ,ग्राम पंचायत प्रधान करलोटी ऊषा ठाकुर ,उपप्रधान सुरेश पटियाल , उपप्रधान सतीश कुमार , मंडल स्यंयोजक प्रशिक्षण सेल ऊधो राम शात्री उपस्थित थे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हर्ष महाजन के भाजपा में शामिल होने पर विधायक हंसराज ने जताई खुशी !
अगला लेखबिलासपुर ! मंत्री राजेंद्र गर्ग कल दाबला-2 में आँगनबाड़ी केंद्र भवन का उद्घाटन करेंगे !