शिमला ! महामारी के उपरांत 50192 करोड का मज़बूत बजट पेश करना ऐतिहासिक-कर्ण नंदा !

0
2067
फाइल चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! भाजपा सह मीडिया प्रभारी कर्ण नंदा ने हिमाचल प्रदेश की जय राम सरकार के बजट की सराहना करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी के उपरांत 50192 करोड का 2021 22 का मज़बूत बजट पेश करना ऐतिहासिक है और सराहनीय है। उन्होंने कहा कि यह बजट सर्वस्पर्शी है और इस बजट में सभी वर्गों का विशेष ख्याल रखा गया है। हिमाचल प्रदेश के संतुलित विकास और बारीकी से सभी वर्गों के बारे में सोच समझ के इस बजट में प्रावधान किया गया है। किसान सशक्तिकरण को मध्य नजर रखते हुए प्राकृतिक खेती – खुशहाल किसान योजना के अंतर्गत एक लाख से अधिक परिवार जुड़े हैं । आगामी वर्ष में 50 हजार नए किसान परिवारों को इस योजना से जोड़ा जाएगा । एक लाख किसान परिवारों को इस योजना के प्रति जागरूक किया जाएगा ।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

महिला सशक्तिकरण की दृष्टि से बीपीएल परिवारों को दो लड़कियों तक अब 21 हजार रुपये की पोस्ट बर्थडे ग्राट फिक्स डिपोजिट के रूप में दी जाएगी एवं हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना तहत तीन लाख परिवारों को गैस रिफिल अगले वर्ष भी दिया जाएगा एवं 65 साल से ऊपर की महिलाओं को 1000 प्रति माह की पेंशन मिलेगी । बुजुर्गों बच्चों, युवाओं, स्वास्थ्य, कर्मचारियों की पेंशन एवं सर्व शिक्षा सभी क्षेत्रों का ध्यान रखते हुए बजट में उचित प्रावधान किया गया है। 2555 एसएमसी 1363 कंप्यूटर शिक्षकों के मानदेय में ₹500 की बढ़ोतरी कर इस वर्ग को राहत पहुचाई गयी है। 3 लाख लोगों को मिलेगा नाच काजल 740 करोड़ रुपये से 3154 बस्तियां होंगी लाभान्वित हिंगे।

उन्होंने कहा की पूरे बजट में 43.94 % प्रावधान विकासात्मक गतिविधियों के लिए रखा गया है इससे हिमाचल के विकास को नए पंख लगेंगे। रोज़गार की दृष्टि से मुख्यमंत्री स्वभावलंबन योजना के लिए 100 करोड़, रोज़गार मेले के माध्यम से 7000 नौकरियां लगाने का लक्ष्य, सरकार में 30,000 नौकरियों के पटारा खोला है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखबिलासपुर ! बिलासपुर में 4 करोड़ से बनेगा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का स्पोर्टस हाॅस्टल- खेल मन्त्री राकेश पठानिया !
अगला लेखशिमला ! भाजपा शिमला मंडल के प्रशिक्षण शिविर का समापन आज समरहिल में हुआ ।