चम्बा ! ऑनलाइन मोड़ में किया गया कला उत्सव 2020 का आयोजन !

0
229
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! कला उत्सव, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार की वर्ष 2015 से एक ऐसी पहल है, जिसका उद्देश्य माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों की कलात्मक प्रतिभा को पहचानना, उसे पोषित करना, प्रस्तुत करना और शिक्षा में कला को बढ़ावा देना है। कला उत्सव वर्ष 2015 में आरंभ हुआ, स्कूलों में कलाओं के उत्सव कि वह पहल है जो प्रत्येक वर्ष आयोजित हो रही है। जिला ,राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर कला की संरचना इस प्रकार की गई है। जिसमें कला प्रस्तुतियां एवं प्रदर्शनियां सम्मिलित है। नई शिक्षा नीति 2020 में शिक्षा के माध्यम से कला और संस्कृति को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया है। यह नीति छात्रों के सांस्कृतिक विकास एवं उत्थान के महत्व पर प्रकाश डालती है। कोविड-19 महामारी के प्रकोप की वर्तमान परिस्थिति और सामाजिक दूरी के नियमों को ध्यान में रखते हुए, कला उत्सव 2020 का आयोजन ऑनलाइन मोड में किया गया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

कला उत्सव 2020 पारंपरिक लोक कलाओं और शास्त्रीय कलाओं की विभिन्न शैलियों पर केंद्रित था। इसमें 9 प्रकार की कलाओं को सम्मिलित किया गया। चंबा में भी ब्लॉक स्तर पर और फिर जिला स्तर पर कला स्तरीय उत्सव का आयोजन किया गया। जिला स्तर पर प्रथम आने वाले छात्रों ने राज्य स्तरीय कला उत्सव प्रतियोगिता में भाग लिया। और बड़े गर्व की बात है कि राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जिला चम्बा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला साहू के छात्र अनमोल ने शास्त्रीय संगीत वादन में प्रथम स्थान व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला होली के छात्र दिनेश कुमार ने पारंपरिक संगीत वादन में तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसका श्रेय जहां एक ओर प्रतिभागियों को जाता है। वही उनके अभिभावक अध्यापक व खंड स्त्रोत समन्वयक भी विशेष बधाई के पात्र हैं।

इस बार की कला उत्सव प्रतियोगिता अपने आप में एक अनूठा अनुभव था। क्योंकि यह प्रतियोगिता ऑनलाइन माध्यम से करवाई गई इसमें सभी प्रतिभागियों ने पूर्ण लगन से भाग लिया। इस आयोजन को ब्लॉक जिला वह राज्य स्तर पर कार्यान्वित करने में जिला परियोजना अधिकारी श्री राजेश शर्मा जी का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान रहा जो समय-समय पर प्रतिभागियों का मार्गदर्शन करते रहे।जिला कला उत्सव समन्वय डॉ राशि जंदरोटिया के अनुसार साहू क्षेत्र का यह छात्र अनमोल कुमार 13 जनवरी को राष्ट्रीय स्तरीय कला उत्सव प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए जिला बिलासपुर जाएगा। इस छात्र को ब्लॉक स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने में साहू स्कूल के प्रधानाचार्य श्री उमाकांत आनंद जी का बहुत सहयोग रहा जो समय समय पर इसका मार्गदर्शन करते रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखसिहुंता ! लाहडू में 5.55 ग्राम चिट्टे के साथ पकड़े 3 युवक।
अगला लेखचम्बा ! रावी किनारे मिले शव की हुई पहचान।