शिमला ! 5.61 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया !

0
2232
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! सीएम ने अधिकारियों को विकास परियोजनाओं को समयबद्ध पूरा करने के निर्देश दिए ! 5.61 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया। जय राम ठाकुर ने कहा कि मंडी जिला में 4000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं पर कार्य निष्पादित किए जा रहे थे। उन्होंने कहा कि इनमें पीडब्ल्यूडी, जल शक्ति, एचपीसीबीएल, पर्यटन, व अन्य विभागों में सिविल कार्य शामिल हैं। उन्होंने कहा कि मंडी शहर में 200 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का निष्पादन किया जा रहा था जिसमें एडीबी की सहायता से 41 करोड़ रुपये सौंदर्यीकरण परियोजनाएं, मंडी शहर के लिए 83 करोड़ रुपये पेयजल आवर्धन परियोजना, 69 करोड़ रुपये की सीवरेज योजना, सड़कों, भवनों व पुलों के लिए 50 करोड़ रुपये व 25 करोड़ रुपये के विक्टोरिया पुल का उद्घाटन किया गया था।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिले के लिए 1202 करोड़ रुपये की परियोजना लागत के साथ 137 पीडब्ल्यूडी परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं, जिसमें पीएमजीएसवाई के तहत 344 करोड़ रुपये की 77 परियोजनाएं शामिल हैं। उन्होंने कहा कि जल शक्ति विभाग द्वारा जिले में कुल 1535 करोड़ रुपये के निवेश से 54 पेयजल, सिंचाई, सीवरेज और बाढ़ सुरक्षा परियोजनाओं का भी निष्पादन किया गया। जय राम ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जानी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी तरह की बाधाओं और अड़चनों को तत्काल दूर किया जाए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में किसी भी प्रकार की शिथिलता को गंभीरता से देखा जाएगा। उन्होंने कहा कि उनके समयबद्ध समापन के लिए परियोजनाओं पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए ।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी ने विकास की गति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, इस प्रकार परियोजनाओं को समयावधि के भीतर पूरा करने के लिए अतिरिक्त प्रयास किए जाने चाहिए । उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि वे निर्धारित अवधि के भीतर संबंधित विभागों को आवंटित धनराशि का उपयोग करें और इस मामले में किसी भी प्रकार की चूक को गंभीरता से देखा जाएगा। उन्होंने विभागों द्वारा उपयोग की जाने वाली निधियों के अधिकतम उपयोग की आवश्यकता पर भी बल दिया । मुख्यमंत्री ने कहा कि मानसून का मौसम गोल-गोल था और उन्होंने अधिकारियों को बारिश के कारण होने वाले नुकसान को कम करने के लिए पर्याप्त निवारक व्यवस्था करने का निर्देश दिया । बाद में मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 5.61 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया, जिसमें 2.40 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले राष्ट्रीय ग्राम स्वरोजगार अभियान के तहत जिला पंचायत संसाधन केंद्र का उद्घाटन, ट्रेजरी कार्यालय से सकोड़ी पुल तक बाय पास का शिलान्यास करना और 2.71 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किया जाएगा।

नई राहें नई मंजिले के तहत 50 लाख रुपये। इससे पहले, पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है और किसी को सतर्क रहना चाहिए ताकि वायरस के फैलाव को रोकने के लिए । इस अवसर पर अध्यक्ष नगर परिषद मंडी सुमन ठाकुर द्वारा एचपी एसडीएमए सीओवीवाई-19 राज्य आपदा मोचन निधि की ओर मुख्यमंत्री को 1.50 लाख रुपये का चेक भी भेंट किया गया। इस अवसर पर कृषि मंत्री डॉ राम लाल मारकंडा, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर, परिवहन एवं वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर, सांसद रामस्वरूप शर्मा, विधायक अनिल शर्मा, इंदर सिंह गांधी, जवाहर ठाकुर व प्रकाश राणा, मुख्यमंत्री के प्रधान निजी सचिव डॉ आरएन बत्ता, उपायुक्त रुगवेद ठाकुर, एसपी मंडी गुरदेव शर्मा व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखनाहन ! कंडईवाला का एक फौजी कोरोना संक्रमित !
अगला लेखकुल्लू ! अटल सुरंग को जल्द देश को समर्पित किया जाएगा – मुख्यमंत्री !