बिलासपुर ! तीसरा एच०पी० शिवा दिवस टिहरी क्लुस्टर में धूमधाम से मनाया गया !

0
534
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर , 08 मार्च [ राकेश शर्मा ] ! हर वर्ष की भांति इस वर्ष तीसरा राज्यस्तरीय एचपीशिवा दिवस टिहरी में मनाया गया जिसमे की परियोजना निदेशक डा० देविंदर सिंह ठाकुर ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। इससे पहले डा० देविंदर सिंह ठाकुर ने डाड जामुन में माल्टा अर्थात मीठे संतरे के पौधे लगाकर एचपीशिवा परियोजना के प्रथम चरण की शुरुआत की।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इस मौके पर डा ० सोम देव शर्मा, पूर्व प्रोफेसर व् हेड व् डीन तथा वर्तमान में राष्ट्रीय बागवानी विशेषज्ञ, डा० अभिषेक वशिष्ट विषय विशेषग्य उद्यान घुमारवीं, डा रमल अंगारिया, जिला समन्वय अधिकारी एचपीशिवा बिलासपुर, उद्यान विकास अधिकारी डा ० अरविन्द गौतम, श्री पवन कुमार अतिरिक्त उद्यान विकास अधिकारी झबोला, श्री सुरेश कुमार शर्मा उद्यान प्रसार अधिकारी बरठीं तथा श्री प्रेम लाल लाल नडा प्रधान सीएचपीएमए टिहरी व् टिहरी, फगोग , बल्ह सीना से लगभग 80 किसान बागबान शामिल हुए।

डा ० देविंदर सिंह ठाकुर ने बताया की शिव और शक्ति के मिलन को विकास और परिवर्तन का प्रतीक माना जाता हैं, ठीक उसी तरह एचपीशिवा परियोजना भी विकास तथा किसानों कि आर्थिकी में सकारात्मक परिवर्तन के रूप में देखी जा रहा हैं। अतः हर वर्ष महाशिवरात्रि को विकास और परिवर्तन का दिवस मनाते हुए एचपीशिवा दिवस के रुप में भी मनाया जाता हैं।

बिलासपुर जिले के सभी खंड एच०पी० शिवा परिजोजना में शामिल है और अब तक 110 हेक्टेयर में निम्बू प्रजाति, अमरुद , अनार व् लीची का पौधरोपण किया जा चूका है तथा 650 हेक्टेयर क्षेत्रफल का चयन नए पौधरोपण के लिए कर लिया गया है।

डा ० देविंदर सिंह ठाकुर के बताया की एचपीशिवा अपनी तरह का पुरे एशिया में अकेली परियोजना है जिसे एशियाई विकास बैंक ने वित् पोषित किया है तथा बहुत सराहा है। डॉ. ठाकुर ने सभी किसानों से परियोजना का स्वामित्व लेने का अनुरोध किया तथा परियोजना द्वारा करवाए जा रहे कार्यो को स्वयं निरिक्षण करने का आग्रह किया तथा बताया की किसी भी प्रकार की शिकायत एचपीशिवा पोर्टल के माध्यम से या सीएचपीएमए को लिखित तौर में की जा सकती है जिसका निपटारा अधिकतम 15 दिन के भीतर किया जायेगा अंत में डा ० ठाकुर ने सभी को महाशिवरात्री की व् महिला दिवस की और एचपीशिवा दिवस की शुभकामनाये दी ।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! एलपीजी के दाम घटाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार !
अगला लेखचम्बा ! सीमेंट की गाड़ी खराब होने की वजह से राष्ट्रीय उच्च मार्ग चम्बा – भरमौर मार्ग पूरी तरह से अवरुद्ध !