चम्बा ! राजीव गांधी सौर ऊर्जा स्टार्ट-अप युवाओं के लिए खोलेंगी स्वरोजगार के द्वार ! 

0
2790
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ,07 फरवरी [ ज्योति ] ! सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के साथ सम्बद्ध लोकनाट्य के कलाकारों द्वारा आज सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जिला के सभी विधानसभा क्षेत्र में लोगों को जागरूक किया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

कलाकारों ने लोगों को सरकार द्वारा शिक्षित युवाओं के लिएचलाई जा रही योजनाओं के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा युवाओं को स्वरोज़गार उपलब्ध करवाने में राजीव गांधी सौर ऊर्जा स्टार्ट-अप योजना महत्वपूर्ण साबित होगी। इस योजना के माध्यम से बेरोज़गार युवा अपनी भूमि पर 100, 200 व 500 किलोवाट का सौर ऊर्जा केन्द्र स्थापित कर पाएंगे। इसके लिए संयंत्र संस्थापकों को आगामी 25 वर्षों तक प्रतिमाह क्रमशः 20 हजार रुपये, 40 हजार रुपये तथा एक लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे।

कलाकारों ने उपस्थित युवाओं से योजना का लाभ उठाने तथा अपने साथियों को इस योजना के बारे में जागरूक करने का आग्रह किया।

लोगों को बताया गया कि प्रदेश सरकार तकनीकी शिक्षा के माध्यम से युवाओं के कौशल विकास को निखारने पर विशेष बल दे रही है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए प्रदेश के तकनीकी संस्थानों में चरणबद्ध आधार पर ड्रोन सर्विस तकनीशियन, आटिर् फिशियल इंटेलीजेंस और डाटा साईंस जैसे ऐसे पाठ्यक्रम आरम्भ किए जा रहे है जो भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करेंगे। कलाकारों ने युवाओं से आग्रह किया कि इन पाठ्यक्रमों का लाभ उठाकर रोज़गार प्रदाता बनें।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! इंटीग्रेटेड रोड एसिडेंट डाटाबेस पर आयोजित होगी कार्यशाला ! 
अगला लेखचम्बा ! कुलदीप सिंह पठानिया ने खडेड़ा-ओहरा तथा मनोला-महोट सड़क का किया शिलान्यास !