शिमला ! 3 फरवरी की रात प्रदेश में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश और बर्फबारी की संभावना !

0
915
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ,02 फरवरी [ विशाल सूद ] ! हिमाचल प्रदेश में लंबे इंतजार के बाद प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्र बर्फ की सफेद चादर से ढक गए हैं. प्रदेश के कई ऊंचाई वाले इलाकों में 14 सेंटीमीटर से 42 सेंटीमीटर तक बर्फबारी दर्ज की गई ही गई है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

हालांकि शुक्रवार को राजधानी शिमला समेत अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ बना हुआ है और धूप खिली है। लेकिन मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से आगामी 3 फरवरी की देर रात से प्रदेश में पर फिर मौसम करवट लेगा.जिसका असर 4 फरवरी तक एक बार फिर से बारिश बर्फबारी देखने के लिए मिल सकती है।

शिमला मौसम विज्ञान केंद्र में मौसम वैज्ञानिक संदीप कुमार ने बताया कि प्रदेश के मध्यवर्ती इलाकों में बारिश के साथ ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी दर्ज की गई है. उन्होंने बताया कि जिला चंबा, किन्नौर, कुल्लू, लाहौल-स्पीति और शिमला में बर्फबारी दर्ज की गई. जिला चम्बा के भरमौर में 25 सेंटीमीटर, सलूणी में 21 सेंटीमीटर और छतरी में 10 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई.

वहीं ज़िला किन्नौर के काल्पा में 8cm, पूह में 2cm और रिकांगपिओ में 8 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है. इसके अलावा जिला कल्लू के मनाली में 30 सेंटीमीटर, और कोठी में 35 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है. जिला लाहौल स्पीति में केलांग में 15.5 सेंटीमीटर गोंडला में 17.5 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई.

वही बात जिला शिमला की करें तो यहां पर सराहना में 10.2 सेंटीमीटर, खदराला में 35 सेंटीमीटर, शिमला में 5 सेंटीमीटर में शिमला के शिलारु में सर्वाधिक 42 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज हुई. वहीं चौपाल में भी 20 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है।

मौसम वैज्ञानिक संदीप कुमार ने बताया कि प्रदेश में आने वाले दिनों की बात करें तो 3 फरवरी देर रात से प्रदेश में फिर एक बार पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होगा जिसके चलते तीन और चार फरवरी को प्रदेश के कई ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी वहीं निचले इलाकों में बारिश होने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिक संदीप कुमार ने बताया कि बारिश बर्फबारी का यह दौर 7 फरवरी तक चलेगा इसके बाद प्रदेश में एक बार फिर मौसम के साफ होने की संभावना है.

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! हिमाचल में बर्फबारी ने बढाई मुश्किलें ,प्रदेश भर में 700 से अधिक सड़के बन्द !
अगला लेखशिमला ! केंद्र सरकार के अन्तरिम बजट को नरेश चौहान ने बताया निराशाजनक !