चम्बा ! बागवानों के लिए दो दिवसीय मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण कार्यशाला का किया गया आयोजन !

0
756
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ,21 नवंबर [ ज्योति ] ! राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड के सौजन्य से समाजसेवी संस्था स्पार्क द्वारा जिला चम्बा के विकास खण्ड सलूणी में चलाए जा रहे लिग्गा स्युला स्प्रिंग शेड जलागम परियोजना के कसानों – बागवानों के लिए दो दिवसीय आजीविका सहायत के अंतर्गत मधुमक्खि पालन प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिस में 20 उद्यमी किसानों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इस कार्यशाला के मे उपस्तिथ किसानों को मधुमक्खि के पालने की बारीकियों से अवगत कराया गया। इस मौके पर मुख्य रूप से संस्था के अध्यक्ष प्रदीप आजाद मुख्य रुप से उपस्तिथ रहे। उन्होनें उपस्थित किसानों व बागवानों को मधुमक्खि पालन पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा मधुमक्खियाँ उत्तम फसल पैदावार मे विशेष भूमिका निभाती है। इस के साथ साथ मधुमक्खियाँ के शहद को बेच कर किसानों की आय में वृद्धि भी हो सकती है। इस कार्यशाला में ग्राम जलागम समिति को 20 मधुमक्खियों के डिब्बे भी वितृत किए गए।

मधुमक्खि विशेषज्ञ कुलदीप कुमार ने मधुमक्खि के प्रबंधन की बराबरीकियो से सभी को अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि आज हमे आधुनिक बागवानी करने की आवश्यकता है। जिस के लिए मधुमक्खियों का विशष महत्व रहता है। मधुमक्खियाँ प्राग इधर से उधर करने मे विशष भूमिका निभाते है। इस के इलावा हमे 6 तरह की लाभ दायक चीजे मिलती है। इस मौके कार्यक्रम समन्वयक रोहित शर्मा, कुलदीप सिंह ठाकुर, सोमन्द्र शर्मा, साहिल ठाकुर, तिलक ,आदि उपस्थित रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! दिल्ली हाट में प्रदर्शित किए जाएंगे हिमाचली हस्तशिल्प उत्पाद ! 
अगला लेखचम्बा ! मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना की जानकारी के लिए आयोजित किया जाए गतिविधियां- अपूर्व देवगन !