शिमला ! राज्यपाल ने हमीरपुर में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की !

0
1167
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला , 05 जून ! राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज हमीरपुर जिला प्रशासन के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि विकासएक सतत प्रक्रिया है। उन्होंने कहा कि जिला हमीरपुर ने विकास के अनेक आयाम स्थापित किए हैं। उन्होंने विकासात्मक योजनाओं की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि लगभग सभी विभाग अच्छा कार्य कर रहे हैं।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

राज्यपाल ने जिला के अपने पहले दौरे में कहा कि हमीरपुर को वीरभूमि भी कहा जाता है। उन्होंने अधिकारियों से आग्रह किया कि वे संबंधित विभाग में कम से कम एक व्यक्ति को निःक्षय-मित्र बनकर अपनाएं।

उन्होंने कहा कि टी.बी. उन्मूलन को अभियान के तौर पर लिया जाना चाहिए और विशेषकर शैक्षणिक संस्थानों तथा पंचायतों को जागरूकता के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने युवाओं में बढ़ते नशे पर रोग लगाने के लिए मिलकर कार्य करने की अपील की।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना के अंतर्गत पिछले वित्त वर्ष में जिले के 13746 हजार लोगों के मुफ्त इलाज पर 16.36 करोड़ रुपये व्यय किए गए। इसी प्रकार आयुष्मान भारत योजना के 3568 लाभार्थियों पर 2.83 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं।

राज्यपाल ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ युवाओं को कौशल विकास की ओर आगे बढ़ाना चाहिए ताकि स्वरोजगार के साथ-साथ उन्हें निजी क्षेत्र में रोजगार के अधिक अवसर मिल सके।

उन्होंने कहा कि पिछले वित्त वर्ष के दौरान मनरेगा के तहत विभिन्न विकास कार्यों पर कुल 69 करोड़ रुपये खर्च किए गए। वहीं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से जिले में 628 स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया और इन्हें 4.38 करोड़ रुपये के ऋण उपलब्ध करवाए गए।

उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है जिसके लिए उन्हें विपणन के लिए बेहतर व्यवस्था उपलब्ध करवाने तथा उनके उत्पाद की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत जिले की सभी 248 ग्राम पंचायतों को बाह्य शौचमुक्त घोषित किया जा चुका हैं और अब इन पंचायतों में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के कार्य भी तेजी से करवाए जा रहे हैं।

जिले में 250 से अधिक आबादी वाले सभी गांवों को सड़कों से जोड़ा जा चुका है। जल जीवन मिशन के तहत हमीरपुर जिले में लगभग 99 प्रतिशत से अधिक लक्ष्य हासिल किया है।

उन्होंने कहा कि विकास की गति निरंतर बनी रहनी चाहिए ताकि यह जिला देश में विकास की मिसाल बनकर उभरे।

इस अवसर पर उपायुक्त हेमराज बैरवा ने राज्यपाल का स्वागत किया तथा जिले में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।

पुलिस अधीक्षक डॉ. आकृति शर्मा ने इस अवसर पर नशा निवारण विषय पर आधारित प्रस्तुति दी।

 

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -