शिमला ! ठियोग बिशू मेला में पहुचे विधायक कुलदीप राठौर, ठोडा खेल में खूब चले तीर !

0
1089
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला , 04 जून [ विशाल सूद ] ! ठियोग विधानसभा के तहत पड़ने वाली ग्राम पंचायत ददास स्थित बखोग के श्री सोगू देवता प्रांगण में बिशू मेले का आयोजन किया गया। हर वर्ष पारम्परिक श्रद्धा हर्षोल्लास के साथ इस मेले को मनाया गया। मेले का मुख्य आकर्षण ठोडा (तीर कमान) का खेल रहा।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

क्षेत्र के दो ठोडा दल मानला (रतेश) व शाठी ठोडा दलखगालत (ठियोग) के मध्य रोमांचक मुकाबला हुआ मेले में ठियोग के विधायक कुलदीप राठौर मुख्यातिथि के रूप में शामिल हुए। इस दौरान ठोडा दल मानला( रितेश) एवं ठोडा दल खंगालद के बीच खूब तीर चले। ठोडा खेल में दोनों दल आपस में जुबड़ी में एक दूसरे पर घुटने के निचले हिस्से में तीर से हमला करते हैं।

तीर लगने पर खुशी जाहिर करते हुए अपने प्रतिद्वंद्वी को ललकारते हैं। इसके बाद फिर प्रतिद्वंद्वी भी तीर मारता है और उसका तीर लगने पर उसी आवाज से ललकार का जवाब दिया जाता है।
दौरान सैकड़ों की संख्या में लोग ठोडा खेल देखने के लिए पहुंचे थे।

इस खेल के इतिहास पर नजर डाली जाए तो यह महाभारत के युद्ध के बाद शुरू हुआ। महाभारत में कौरवों का साथ देने वाले शाठी दल और पांडवों का साथ देने वाले दल को पाशी दल के रूप में माना जाता है।विधायक कुलदीप राठौर ने इस दौरान मेला कमेटी को 25 हजार रुपए देने की घोषणा की। इसके अलावा ठोडा टीमों को 5-5 हजार रुपए का ईनाम की घोषणा की।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुलदीप राठौर ने कहा कि मेले और त्यौहार हमारी संस्कृति एवं देव परम्परा के अनमोल अंग हैं। उन्होंने कहा कि हर साल इन मेलों का आयोजन किया जाता है। यह मेले एक तरफ जहां संस्कृतिक का परिचायक हैं वहीं दूसरी तरफ आपसी भाईचारे के प्रतीक भी हैं। हमें इसी प्रकार अपनी पुरानी बहुमूल्य संस्कृति एवं देव परम्परा को संजो कर रखना है। उन्होंने मेला कमेटी को मेले के सफल आयोजन के लिए बधाई दी।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! हिमाचल के विकास को रोक रही केंद्र की मोदी सरकार, कर्ज़ की सीमा घटाई : नरेश चौहान !
अगला लेखसोलन ! नौणी विवि के सब्जी केंद्र देश में सर्वश्रेष्ठ घोषित !