शिमला ! विद्यार्थियों ने पॉटर्स हिल से पृथ्वी दिवस पर 100 किलो कूड़ा उठाया !

0
281
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग ने विश्व पृथ्वी दिवस पर शहर के पर्यटन केंद्र पॉटर्स हिल में सफाई अभियान चलाया। स्वयंसेवी संस्था हीलिंग हिमालयाज के सहयोग से हुए इस कार्यक्रम में विभाग के 102 विद्यार्थियों ने 100 किलो से ज्यादा कूड़ा एकत्र किया। कुलपति प्रोफेसर एसपी बंसल ने इसके लिए विभाग को बधाई दी।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

कार्यक्रम के विद्यार्थी-संयोजक मुकेश कुमार और संदीप बोध ने बताया कि शिक्षा विभाग की अध्यक्ष प्रोफेसर प्रभा जिस्टू कार्यक्रम की मुख्य अतिथि थीं और अध्यक्षता चीफ वार्डन प्रोफ़सर अजय कुमार अत्री ने की। 

इस अवसर पर विद्यार्थियों ने कूड़ा कचरा एकत्र करने के बाद एचएफआरआई के एम्फी थियेटर में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। 

पॉटर्स हिल में हुए अपनी तरह के इस पहले कार्यक्रम में प्रोफेसर प्रभा जिस्टू कहा कि विश्वविद्यालय का शिक्षा विभाग देश के लिए शिक्षकों की पौध तैयार करता है। यदि उदीयमान शिक्षक सफाई का महत्व स्वयं समझें और अपने भावी विद्यार्थियों को भी बताएं तो धरती का कोई भी कोना गंदा नहीं रह सकता। उन्होंने कहा कि अपने जन्मदिन पर एक पौधा लगाना संस्कारों में शामिल होना चाहिए।

चीफ वार्डन प्रोफेसर अजय कुमार अत्री ने विद्यार्थियों से कहा कि हमारी धरती एक है और इसका कोई विकल्प नहीं है। इसलिए इसे बचाना हम सबकी जिम्मेवारी है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय का शिक्षा विभाग शीघ्र ही एक वृक्षारोपण कार्यक्रम भी आयोजित करेगा।

विद्यार्थियों ने एक टन से अधिक कूड़ा कचरा उठाकर हीलिंग हिमालयाज को सौंप दिया ताकि उसका वैज्ञानिक ढंग से प्रबंधन किया जा सके। 

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! आज विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर चित्रकला प्रतियोगिता व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया !
अगला लेखशिमला ! केन्द्र और राज्य की डबल इंजन सरकारों के प्रयासों से विकास के मामले में देश के अग्रणी राज्य के रूप में उभरा हिमाचल: जगत प्रकाश नड्डा !