चम्बा ! स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग चम्बा द्वारा किया गया एक दिन के प्रशिक्षण शिविर का आयोजन !

0
332
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग चम्बा द्वारा आज दिनाक 24 फ़रबरी 2022 को मुख्य चिकित्सा अधिकारी चम्बा के सभागार में राष्ट्रिय कुष्ठ रोग उन्मूलन कार्यक्रम कर अंतर्गत चिकित्साधिकारियों, स्वास्थ्य परिवेक्षकों तथा स्वास्थ्य कार्यकर्तायों के लिए एक दिन के प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

जिसकी अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कपिलशर्मा ने की ।शिविर में जिला कुष्ठ रोग कार्यक्रम अधिकारी डॉ हरित पूरी ने उपस्थित सदस्यों को राष्ट्रिय कुष्ठ रोग उन्मुलन कार्य क्रम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि शीघ्र निदान तथा मल्टी ड्रग थरेपी से अब कुष्ठ रोग का पूर्णत: इलाज सम्भव है इस अवसर पर मेडिकल कालेज चंबा के चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ ऋतु ने भी उपस्थित सदस्यों को अपने – अपने ब्लॉक में कुष्ठ रोगियों की पहचान करने का प्रशिक्षण दिया। साथ ही पोस्ट एक्सपोजर प्रॉफिलेक्सिस थरेपी द्वारा कुष्ठ रोगियों के परिवार वालों का बचाव किया जा सकता है के बारे में भी बताया।

शिविर में बताया गया कि कुष्ठ रोग के बारे में समाज में छुआ छुत व कलंक है ,इत्यादि की भ्रांतियां हैं। जिनको लोगों यह जागरूकता लाकर खत्म किया जा सकता है कि यह रोग कि कलंक नही अपितु अन्य रोगों की भाँति एक प्रकार के रोगाणु से फैलता है जिसका पता लगने में 3 से 10 साल लग जाते हैं।जिसकी पहचान हेतु शरीर पर संवेदना रहित चकतो से की जा सकती है।इस अवसर पर सभी स्वास्थ्य खंडों से लगभग 25 चिकित्सा अधिकारियों,स्वास्थ्य परीवेक्षकों तथा स्वास्थ्य कार्य कर्तायों ने भाग लिया ।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखबिलासपुर ! कड़ी मेहनत और योजनाबद्ध तैयारी से ही सफलता संभव – पंकज राय !
अगला लेखबिलासपुर ! एनीमिया से बचाव के लिए भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें !