किन्नौर ! मुख्य सचिव ने जनजातीय क्षेत्रों में उप-निर्वाचन के दृष्टिगत किए गए चुनाव प्रबंधों की समीक्षा की !

0
846
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

किन्नौर ! मुख्य सचिव राम सुभग सिंह की अध्यक्षता में आज जिला किन्नौर में उप-निर्वाचन के दृष्टिगत किए गए चुनाव प्रबंधों की समीक्षा के लिए रिकांगपिओ में एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू, मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी. पालरासू, किन्नौर विधानसभा क्षेत्र के लिए तैनात सामान्य पर्यवेक्षक डाॅ. संजय गोयल व जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अपूर्व देवगन उपस्थित थे।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

मुख्य सचिव ने जिला प्रशासन द्वारा उपचुनावों को लेकर किए गए प्रबंधों की जानकारी प्राप्त की और भारत चुनाव आयोग द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने किन्नौर विधानसभा क्षेत्र के तहत रात्रि के समय तैनात विभिन्न दस्तों की पैट्रोलिंग को और बढ़ाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान मतदाताओं को दिए जाने वाले विभिन्न प्रलोभनों पर भी कड़ी नजर रखी जाए। उन्होंने जिले में आने वाले वाहनों खासकर बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने जिला प्रशासन द्वारा किए गए चुनाव प्रबंधों पर संतोष व्यक्त किया।

राम सुभग सिंह ने कहा कि आज के इस दौरे का मुख्य उद्देश्य दूर-दराज के जनजातीय जिला किन्नौर में जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन द्वारा किए गए चुनाव प्रबंधों तथा चुनाव के दौरान आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए की गई तैयारियों की जानकारी प्राप्त करना था। उन्होंने कहा कि यदि चुनाव के दौरान बर्फबारी होती है तो उसके लिए जिला प्रशासन द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है तथा ऐसे स्थानों को चिन्हित कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टियों को उनके गंतव्य तक पहुँचाने के लिए परिवहन के पूर्ण प्रबंध कर लिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर राज्य सरकार व सेना के हैलीकाॅप्टर भी मदद के लिए तैयार हैं। उन्होंने जिले के सभी मतदाताओं से बिना किसी भय व प्रलोभन से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया।

पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने चुनाव को लेकर किए गए सुरक्षा प्रबंधों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने नाकों के दौरान गहन चैकिंग करने तथा असामाजिक तत्वों पर भी कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी. पालरासू ने चुनाव कार्यों में लगे सभी अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी नियमों के अनुसार कार्य करने के निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी अपूर्व देवगन ने बताया कि मंडी संसदीय क्षेत्र के उप-निर्वाचन में जिले में कुल 57,728 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए 129 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिनमें 3 सहायक मतदान केंद्र भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में तैनात सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है तथा 28 अक्तूबर, 2021 को सभी मतदान पार्टियां अपने-अपने गंतव्य के लिए रवाना हो जाएंगी।

बैठक के बाद मुख्य सचिव राम सुभग सिंह, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू, मुख्य चुनाव अधिकारी सी. पालरासू ने जिला अधिकारियों के साथ मतगणना केंद्र व स्ट्रांग रूम का भी निरीक्षण किया।

बैठक में सहायक निर्वाचन अधिकारी स्वाति डोगरा व निर्वाचन विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।

इसके उपरान्त मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक व मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने चंबा जिला के पांगी क्षेत्र का भी दौरा किया और वहां पर मंडी संसदीय क्षेत्र के उप-निर्वाचन के लिए किए गए चुनाव प्रबंधों का जायजा लिया।
मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने उप-निर्वाचन के लिए की गई तैयारियों पर संतोष जताया। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को सड़क व्यवस्था को सुचारु रखने का भी निर्देश दिया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी. पालरासु ने स्थानीय प्रशासन को भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का अक्षरश : पालन करने का निर्देश दिया। उन्होंने मतदाता पर्चियों का शत-प्रतिशत वितरण सुनिश्चित करने तथा घाटी में हुई बर्फबारी के दृष्टिगत मतदान कर्मियों के रहने-खाने के समुचित प्रबंध करने के भी निर्देश दिए।

आवासीय आयुक्त, पांगी, बलवान चंद ने चुनाव प्रबंधों से जुड़ी जानकरी दी। उन्होंने बताया कि पांगी क्षेत्र में कुल 37 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें से 2 सहायक (auxilary) मतदान केंद्र हैं। यहां कुल 14,018 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे, जिनमें 7,259 पुरुष और 6,759 महिला मतदाता शामिल हैं।

बैठक में एसडीएम पांगी रजनीश शर्मा, निर्वाचन कानूनगो पूर्ण चंद सहित अन्य विभागों के कार्यालय अध्यक्ष भी उपस्थित रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखकरसोग ! ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर का चुनाव चिन्ह पहले नंबर पर और वो नंबर 1 ही रहेंगे – जयराम ठाकुर !
अगला लेखसोलन ! संजय अवस्थी के पक्ष में वोट डालने की अपील भाजपा पर बोला हल्ला – भूपेश बघेल !