बिलासपुर ! वीरेन्द्र कंवर ने आज लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में सुनी लोगों की समस्याएं !

0
337
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर ! ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने आज लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह बिलासपुर में लोगों की समस्याओं को सुना तथा बहुत सी समस्याओं का समाधान मौके पर ही किया गया तथा शेष बची समस्याओं को सम्बन्धित विभागों को त्वतिर कार्यवाही के निर्देश दिए।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

जिला में 237 मछुआरें प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना से लाभान्वित उन्होंने बताया कि जिला बिलासपुर में जलाशय में कार्यरत मछुआरों को किस्ती, गिल जाल व अन्य उपकरण उपलब्ध करवाने हेतु वर्ष 2020-21 में प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना के अंतर्गत 2 लाख रुपये का प्रावधान है जिसमें सामान्य जाति के मछुआरों को 40 प्रतिशत की दर से 80 हजार रुपये व अनुसूचित जाति व महिलाओं को 60 प्रतिशत की दर से 1 लाख 20 हजार रुपये का अनुदान प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत गोविन्दसागर व कोलबांध जलाशय के 237 मछुआरों को लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मत्स्य कृषकों को नए तालाब के निर्माण हेतु प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना के अंतर्गत वर्ष 2020-21 में 1.5 हैक्टेयर तालाबों का निर्माण किया जाना लक्षित है।

गाभिन पशु आहार योजना के अंतर्गत 1969 पशु पालकों को मिल रहा लाभ उन्होंने बताया कि जिला बिलासपुर में गाभिन पशु आहार (अनुसूचित जाति उपक्रम योजना) के अतंर्गत 2018-21 तक 20 लाख 70 हजार 680 रुपये पशु आहार पर 50 प्रतिशत उपदान पर 461 आरक्षित वर्ग के पशु पालकों को (1244.7 क्विंटल) उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने बताया कि गाभिन पशु आहार (सामान्य बीपीएल) योजना के अंतर्गत वर्ष 2019-21 में सामान्य बीपीएल परिवारों के गाभिन पशुओं को 1 करोड़ 94 लाख 90 हजार रुपये का पशु आहार 50 प्रतिशत उपदान पर 1508 पशु पालकों को (4017.6 क्विंटल) उपलब्ध करवाया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की आय दौगुनी करने के लिए विभिन्न कल्याण्कारी योजनाएं चला रही है ताकि उनकी आर्थिकी मजबूत हो सके। उन्होंने लोगों से जीरो बजट खेती तथा प्राकृतिक खेती अपनाने को भी आहवान किया ताकि रसायनिक खादों से होने वाले दुष्प्रभावों से बचा जा सके।

कार्यक्रम में गणमान्य रहे उपस्थित
इस अवसर पर विधायक सदर सुभाष ठाकुर, झण्डूता जीत राम कटवाल सहित पार्टी के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! पेंशन योजनाओं के तहत जारी वित्त वर्ष में व्यय होंगे 61 करोड़ 95 लाख – विधानसभा उपाध्यक्ष !
अगला लेखबिलासपुर ! बरसात के मौसम में मरेलिया के प्रकोप से बचाव के लिए रहे सचेत !