चम्बा ! विधायक जियालाल कपूर द्वारा किया गया लोक गायिका मीरा केशव का कयूट गद्दन गीत रिलीज़ !

0
3378
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! प्राचीन लोक सांस्कृतिक विरासत के प्रचार प्रसार व संवर्धन के लिए लोक कलाकारों की विशेष भूमिका है। यह कलाकार पीढ़ी दर पीढ़ी अपनी प्राचीन कला एवं संस्कृति को एक सेतु बन कर न केवल अगली पीढ़ी को सौंपते हैं अपितु इसके संवर्धन के लिए अहम भूमिका का निर्वहन भी करते हैं। प्रदेश सरकार द्वारा कलाकारों के प्रोत्साहन के लिए अनेकों योजनाओं को कार्यान्वित किया जा रहा है इससे ना केवल कलाकारों के मनोबल में बढ़ोतरी हो रही है अपितु देश विदेश तक पहाड़ी लोक सांस्कृतिक विरासत का परचम लहरा रहा है। यह उद्गार भरमौर पांगी विधानसभा क्षेत्र के विधायक जियालाल कपूर ने चम्बा की सुप्रसिद्ध लोक गायक मीरा केशव भरमौरी का नया डोगरी पहाड़ी प्रेम गीत, कयूट गद्दन, “डोगरेयां दी शान बखरी” यूट्यूब चैनल पर रिलीज करने के अवसर पर प्रकट किए। मिंजो लेई दे तू लम्बी चिडी घाघरा , कोटन शरारा लगदा” गीत को लिखा है राकेश संग्राल ने, जबकि संगीत से सजाया है ” बुल्ले शाह”( विशाल) ने निर्माता रमेश चंद्र के इस गीत के फिल्मांकन में वरिष्ठ कैमरा पर्सन कुलजीत नारंग ने बखूबी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है।प्रदेश के विख्यात पहाड़ी एल्बमों के निर्देशक हेम सिंह ठाकुर व अजीम आलम ने, इस गीत को एक प्राचीन प्रेम गाथा में ढालकर अत्यंत प्रभावी ढंग से पिरो कर दर्शकों तक पहुंचाने में अपनी कला प्रतिभा का सुंदर प्रमाण दिया है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

लोक गायिका मीरा केशव द्वारा गाया गया यह गीत लय,ताल भाव व अभिनय की दृष्टि से अत्यंत मधुर व मनमोहक प्रस्तुति मे शुमार किया जा सकता है।
डोगरी हिमाचली पहाड़ी इस लोकगीत में नायक नायिका की उस प्रेम गाथा को गूंथा गया है जिसमें गरीबी और मजबूरी के कारण नायक, नायिका की प्रेम कथा अंतिम पड़ाव तक नहीं पहुंच पाती है। निर्देशक द्वारा दृश्य संयोजन का जहां बेहतरीन प्रयोग किया गया है वही चम्बा रंगदर्शन चम्बा के एडिटिंग स्टूडियो में गीत की गति को बनाए रखने के लिए दर्शकों को संगीत व अभिनय की नई ताजगी का भी एहसास करवाया गया है। मीरा केशव व धीरज बक्शी ने प्रभावी अभिनय करके दर्शकों को रोमांचित करने का कोई भी अवसर नहीं छोड़ा है जबकि पारंपरिक वेशभूषा से सुसज्जित नृत्यांगनाओं व नर्तकों का नृत्य दर्शकों को भी झूमने को मजबूर करेगा ।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! कालका-शिमला फोरलेन पर अब वाहन चालकों को कीमत चुकानी पड़ेगी।
अगला लेखचम्बा ! ऐतिहासिक चौगान में धूमधाम से मनाया गया हिमाचल दिवस का जिलास्तरीय समारोह !