चम्बा ! आमजन के लिए अत्यंत लाभप्रद सिद्ध हो रही रिपोर्टिंग पुलिस पोस्ट योजना।

0
2634
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! प्रदेश वासियों का यह सौभाग्य है कि, यहां की पुलिस देश की ” सर्वश्रेष्ठ पुलिस ” में शुमार की जाती है। अपराधिक गतिविधियों पर नियंत्रण ,प्रदेश की कानून व्यवस्था के सुचारू संचालन ,आपदा के समय आमजन के सहयोग के लिए सदैव तत्पर, और समय-समय पर पुलिस विभाग द्वारा आमजन की सहूलियत व सहयोग के लिए विभिन्न योजनाओं को चलाकर लाभान्वित करने के लिए मित्रवत्त माहौल कायम करने की पहल , हिमाचल प्रदेश पुलिस की बेहतरीन कार्यप्रणाली को चार चांद लगाती है इसी कड़ी में, हिमाचल प्रदेश पुलिस द्वारा शिकायत कर्ताओं की सुविधा के लिए ” रिपोर्टिंग पुलिस पोस्ट योजना” आरंभ की गई है। इस योजना के संदर्भ में विस्तृत रूप से जानकारी देने से पहले आइए आपसे साझा करते हैं इस योजना के लाभार्थियों के उदगारों को जी हां यह है,हिमाचल प्रदेश पुलिस द्वारा प्रदेशवासियों की सुविधा के लिए आरंभ की गई “रिपोर्टिंग पुलिस पोस्ट योजना ” का मुख्य सार ।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

महानुभाव, होता यूं था कि किसी भी क्षेत्र में किसी भी संज्ञेय अपराध की एफ आई आर दर्ज करवाने के लिए पहले शिकायतकर्ता को थाना में जाना पड़ता था। जिला चंबा जैसे दुर्गम क्षेत्र में जहां ,आवागमन के व्यापक संसाधन न होने की वजह से और कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के चलते घंटों, मीलों लंबा फासला तय करके शिकायतकर्ता को अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए थाना पहुंचना पड़ता था। कई बार शिकायतकर्ता के पुलिस थाना पहुंचने से पूर्व ही अपराधी उस क्षेत्र से फरार होने अपने मंसूबे में सफल हो जाते थे।

अब हिमाचल पुलिस विभाग द्वारा शिकायत कर्ताओं की सुविधा के लिए ” रिपोर्टिंग पुलिस पोस्ट योजना” आरंभ की गई है।
इसके तहत किसी शिकायतकर्ता को किसी संज्ञेय अपराध में FIR रजिस्टर करवाने के लिए थाने जाने की आवश्यकता नहीं है। शिकायतकर्ता अपनी पास की पुलिस चौकी चौकी में जाकर वह एफ आई आर दर्ज करवा सकता है।

और वहीं से ही उसकी कॉपी भी प्राप्त कर ने की सुविधा उपलब्ध करवाने का प्रावधान किया गया है। इससे ना केवल शिकायतकर्ता के समय की ही बचत होती है अपितु धन की भी बचत हो रही है। जिला चंबा जहां पर दूरदराज के क्षेत्र हैं और पुलिस थानों की दूरी बहुत अधिक है उन लोगों को इस योजना से काफी सुविधा हो रही है। हमारे जिला चंबा में 8 पुलिस चौकियां. द्रढा सिहुंता चौहड़ा, होली, सुरंगानी , संघनी, बकलोह, व नकरोड़ को ” रिपोर्टिंग चौकियों ” की श्रेणी में रखा गयाैं है । यहां शिकायतकर्ता किसी भी समय जाकर किसी भी संज्ञेय अपराध की सूचना दर्ज करवा सकता है । हिमाचल प्रदेश पुलिस द्वारा यहीं पर ही उसकी एफ आई आर पुलिस द्वारा रजिस्टर किए जाने का प्रावधान कर दिया गया है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चंबा रमन शर्मा ने इस योजना के संदर्भ में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस विभाग की ” रिपोर्टिंग पुलिस पोस्ट योजना” आमजन के लिए अत्यंत लाभप्रद सिद्ध हो रही है। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत अब शिकायतकर्ता को पुलिस थाना में जाने की आवश्यकता नहीं रहेगी वह अपनी समीप की पुलिस चौकी पर ही संज्ञेय अपराध की सूचना अथवा एफ आई आर दर्ज करवा कर वहीं से उसकी प्रति प्राप्त कर सकता है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! आर्ट ऑफ लिविंग चंबा की ओर से चलाया गया पौधारोपण अभियान।
अगला लेखबिलासपुर ! नेत्रदान जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया !