बिलासपुर ! नेत्रदान जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया !

0
2967
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर ! खंड चिकित्सा अधिकारी घुमारवीं डॉ अभिनीत शर्मा के निर्देश पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग घुमारवीं के सौजन्य से गावं छजोली में नेत्रदान जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में खंड स्वास्थ्य शिक्षक सुरेश चन्देल ने कहा कि राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा 25 अगस्त से 8 सितंबर तक मनाया जा रहा है और इस पखवाड़े को मनाने का मुख्य उद्देश्य नेत्रदान के महत्व के बारे में व्यापक पैमाने पर जन जागरूकता पैदा करना है तथा लोगो को मृत्यु के बाद अपनी आंखें दान करने की शपथ लेने के लिए प्रेरित करना है। चन्देल ने नेत्रदान व आंखों की देखभाल के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। उन्होंने कहा कि नेत्रदान को महादान की संज्ञा दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रकृति ने जीव को दृष्टि एक ऐसा उपहार दिया है जिसकी कोई कीमत नही आंकी जा सकती है। अंधकार में हम एक क्षण बिताने की कल्पना नही कर सकते और उसी अंधकार में कितने ही लोग जिंदगी गुजारने को मजबूर है। इनमें से काफी लोगो के जीवन मे प्रकाश की किरण आ सकती है अगर उन्हें लोगो द्वारा मरणोपरांत दान की गई आंखों के कार्निया मिल जाए।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने कहा कि हमारे देश मे नेत्रदान करने वालो की संख्या बहुत कम है और लोगो को इसके लिए जागरूक करने की जरूरत है क्योंकि किसी के अंधकार को प्रकाश देना और दुनिया को दिखाना एक बहुत पुण्य का काम है। चन्देल ने कहा कि नेत्रदान व्यक्ति अपनी इच्छा से मृत्यु के बाद दे सकता है। उन्होंने कहा कि चाहे कोई भी व्यक्ति किसी भी उम्र, लिंग, रक्त समूह या धर्म का हो अपनी आंखें दान कर सकता है। उन्होंने बताया कि बेहतर होगा कि मृत्यु के एक घंटे के भीतर कॉर्निया को निकाल लिया जाए लेकिन ज्यादा से ज्यादा मृत्यु के दो से चार घंटे की अबधि तक कॉर्निया को निकालना बहुत जरूरी है । इस अवसर पर गावं के बच्चों और महिला मण्डल की भाषण प्रतियोगिता भी करवाई गई जिसमें प्रथम स्थान पर कृष ठाकुर , द्वितीय स्थान पर नीलम कुमारी ,और तृतीय स्थान पर भावना ठाकुर रहे। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से भाषण प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतियोगियों को नगद इनाम दिए गए । इस अवसर पर महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता उप स्वास्थ्य केंद्र डंगार मंजुला शर्मा, स्वास्थ्य कार्यकर्ता अजय कुमार , कमल ठाकुर वार्ड सदस्य छजोली , अनिता देवी महिला मंडल प्रधान छजोली, आशा कार्यकर्ता कांता ठाकुर ,रेखा देवी, सुनीता धीमान, निर्मला देवी, सपना देवी उपस्थित थी।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! आमजन के लिए अत्यंत लाभप्रद सिद्ध हो रही रिपोर्टिंग पुलिस पोस्ट योजना।
अगला लेखजिला बिलासपुर में आज 7 मामले पॉजिटिव आए !

चम्बा ! पुलिस तथा परिवहन निगम के कर्मियों को ईडीसी तथा...

चम्बा ! उपायुक्त एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी मुकेश रेपसवाल की अध्यक्षता में चुनाव ड्यूटी पर तैनात पुलिस तथा राज्य पथ परिवहन निगम के कर्मियों...