शिमला ! क्या जी.एस.टी. की गैप फंडिंग देने से केंद्र सरकार ने इनकार किया ? – मुकेश अग्निहोत्री !

0
1989
फाइल चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! प्रतिपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने मुख्य मंत्री जय राम ठाकुर से पूछा है कि क्या जी.एस.टी. की गैप फंडिंग देने से केंद्र की मोदी सरकार ने इनकार कर दिया है? उन्होंने कहा कि सरकार स्पष्ट करें कि क्या जी.एस.टी. के शोर्ट-फॉल को केंद्र ने कर्ज़े के माध्यम से पूर्ति करने के निर्देश दिए हैं और मुख्य मंत्री यह भी बताएं कि क्या जी.एस.टी. कौंसिल की बैठक में हिमाचल प्रदेश सरकार ने ऐसे किसी प्रस्ताव का विरोध किया था? उन्होंने दलील दी कि पिछले कुछ अरसे से अखबारों के माध्यम से यह बात सामने आ रही है कि जी.एस.टी. फंडिंग केन्द्र सरकार ने रोक दी है और इस पर सरकार ने चुप्पी थामी हुई है। जी.एस.टी. को लेकर केंद्र सरकार ने जून, 2022 तक राज्यों को शोर्ट-फॉल की भरपाई करने का भरोसा दे रखा था।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

हिमाचल प्रदेश सरकार, केंद्र सरकार की भरपाई पर बहुत कुछ आश्रित करती है इसलिए क्या डबल ईंजन की सरकार का सारा दारमदार अब सिर्फ कर्ज पर ही आश्रित रहेगा? उन्होंने कहा कि पहले ही जय राम सरकार ने कर्ज लेने में तमाम रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और अगर अब जी.एस.टी. शोर्ट-फॉल भी कर्जे़ से पूरा होगा तो प्रदेश की अर्थव्यवस्था की हालत मौजूदा शासन में पूरी तरह गड़बड़ा जाएगी। सरकार बताएं कि इस दफा जो जी.एस.टी. कॉलैक्शन का अनुमानित लक्ष्य रखा है उसमें राज्य में कितना शोर्ट-फॉल है और प्रदेश द्वारा एकत्रित किए जाने वाले जी.एस.टी. की हिस्से में कितनी गिरावट आई है? उन्होंने कहा कि जी.एस.टी. की लड़ाई केंद्र के साथ न लड़ना जय राम सरकार की बहुत बड़ी विफलता रहेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र ने जो वैकल्पिक रास्ते प्रदेश को सुझाए हैं वह जनता के समक्ष रखे जाएं।

उन्होंने मुख्य मंत्री से यह भी जानना चाहा कि रेवेन्यू डैफिसिट ग्रांट को लेकर उनकी केंद्र सरकार से अभी तक क्या बात हुई है? पिछले दिनों वह वित्तायोग के चेयरमैन से मिलने दिल्ली गए थे और इस बातचीत का खुलासा जनता के दरबार में रखा जाए। मुकेश अग्निहोत्री ने दलील दी कि वित्तीय प्रबंधनों को लेकर सरकार को पारदर्शी तरीके से काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने अब प्लान और नॉन प्लान के भेद को मिटा दिया है और अब प्लानिंग और वित्तायोग के चेयरमैन जैसे पदों की सरकार में क्या जरूरत रह गई है। वैसे भी नीति आयोग के बाद योजना आयोग जैसे संस्थानों का कोई महत्व नहीं रहा है तो लगातार इन नेताओं को इन कुर्सियों से क्यों नवाज़ा जा रहा है? उन्होंने कहा कि सरकार ने विकास कार्यों पर पहले ही 35 प्रतिशत बजट खर्च करने की लिमिट लगा रखी है, इससे जाहिर है कि सरकार के पास विकास कार्यों के लिए पैसा नहीं है।

इसके बावजूद भी मुख्य मंत्री सारे प्रदेश में ऑन-लाइन शिलान्यास करके जनता को गुमराह कर रहे हैं। मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने जो मार्च महीने में बजट पेश किया था उससे मौजूदा परिस्थितियों के हिसाब से कैसे पुर्नअंकित किया जाए और प्रदेश की जनता को बताया जाए कि घोषित मदों की अब ताजा स्थिति क्या है? उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने विभिन्न विभागों के अनस्पैंट मनी को एकत्रित कर खर्च करने की कोई योजना बनाई है। सरकार इस बारे में प्रशासनिक आदेशों की बजाय राज्य विधान सभा से इसकी मंजूरियां हासिल करें अन्यथा यह विधायिका के अधिकार क्षेत्र पर अतिक्रमण है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की वित्तीय स्थिति विस्फोटक होती जा रही है और राज्य सरकार ने खर्चों में कटौती को लेकर कोई कदम नहीं उठाए हैं।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखमण्डी ! आवासहीन गरीबों के लिए इस वित्त वर्ष 10 हजार घरों के निर्माण का लक्ष्य – मुख्यमंत्री !
अगला लेखशिमला ! विधान सभा अध्यक्ष ने लिया मॉनसून सत्र की तैयारियों का जायजा !