चम्बा जिले के 605 बागवानों को 44 लाख रूपये से अधिक की आर्थिक सहायता वितरित-विधानसभा उपाध्यक्ष !

0
3105
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

तीसा (चंबा) ! मुख्यमंत्री मधु विकास योजना के तहत चंबा जिला के 605 बागवानों को गत 2 वर्षों के दौरान अपना व्यवसाय शुरू करने और अपग्रेडेशन को लेकर 44 लाख रुपए से अधिक राशि की आर्थिक सहायता वितरित की जा चुकी है। विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने यह जानकारी आज चुराह विधानसभा क्षेत्र के तहत थल्ली पंचायत में लोगों की समस्याएं सुनने और उनका समाधान करने के बाद दी। उन्होंने कहा कि चंबा जिला में भी बागवानी की व्यापक संभावनाएं मौजूद हैं। युवाओं को बागवानी और कृषि के नए तौर-तरीकों को अपना कर स्थानीय स्तर पर ही अपने स्वरोजगार अवसर शुरू करने चाहिए। एकीकृत उद्यान विकास मिशन के तहत भी जिले के 251 बागवानों को 26 लाख 80 हजार की वित्तीय मदद दी गई है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने कहा कि बागवानी और कृषि विभाग कई तरह की योजनाएं कार्यान्वित कर रहे हैं। विधानसभा उपाध्यक्ष ने विशेषकर युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि वे केंद्र और राज्य सरकार की स्वरोजगार से जुड़ी विभिन्न योजनाओं और स्कीमों का पूरा लाभ उठाएं। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना स्वाबलंबन और स्वरोजगार का सबसे महत्वपूर्ण माध्यम है। मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत लाभार्थियों को सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि चंबा जिला में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत अब तक 80 इकाइयों को मंजूरी दी गई है। इनमें से 56 लाभार्थियों को अपने उद्यम स्थापित करने के लिए 2 करोड़ 70 लाख रुपए की सब्सिडी भी दी जा चुकी है।

विधानसभा उपाध्यक्ष में स्टेट मिशन ऑन फूड प्रोसेसिंग का जिक्र करते हुए बताया कि चंबा जिला में इस योजना के तहत है 8 परियोजनाओं को वित्तीय सहायता देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इनमें से अब तक 5 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई और लाभार्थियों को 68 लाख 24 हजार रुपये की सब्सिडी भी दी जा चुकी है।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने बताया कि युवा वर्ग स्थानीय उत्पादों पर आधारित अपने उद्यम स्थापित करने के लिए मार्गदर्शन और जानकारी के लिए जिला मुख्यालय पर उद्योग विभाग द्वारा स्थापित टोल फ्री नंबर  18001808011 पर भी फोन कर सकते हैं। इस मौके पर अधिशासी अभियंता बिजली बोर्ड पवन शर्मा के अलावा जिला भाजपा महामंत्री वीरेंद्र ठाकुर, जिला परिषद सदस्य ज्ञान चौहान, पंचायत समिति अध्यक्ष देवकी देवी, भारतीय जनता युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष अमन राठौर, भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाति मोर्चा मंडल अध्यक्ष गोविंद भी मौजूद रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा । युवक व युवती का शव संदिग्ध अवस्था मे मिलने से गांव में मची सनसनी।
अगला लेखशिमला ! संस्था “वंन्दे भारती” द्वारा शिमला के भट्टाकुफर में वृक्षारोपण किया गया !