टैक्स व्यवस्था में अपूर्व सुधार-करदाताओं को मिले अधिकार !

0
2394
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टैक्स सिस्टम में सुधार करते हुए करदाताओं को तीन महत्वपूर्ण बड़े अधिकार दिए हैं जिसके तहत इमानदार टैक्सपेयर्स को मोदी सरकार प्रोत्साहित करेगी वह तकनीक के इस्तेमाल से टैक्सपेयर को भरोसा दिलाया है। पीएम मोदी ने देश को टैक्स से संबंधित एक नया प्लेटफार्म भी समर्पित किया है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इमानदार टैक्सपेयर्स को प्रोत्साहन देने और कर प्रणाली में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक खास प्लेटफार्म की शुरुआत की इस प्लेटफार्म का नाम “ट्रांसफर एंड टैक्सेशन-ऑनरिंग द अॅनेस्ट” दिया गया है इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह प्लेटफॉर्म 21 सदी के टैक्स सिस्टम की शुरुआत है जिसमें फेसलेस एसेसमेंट- अपील और टैक्सपेयर्स चार्टर जैसे सुधार शामिल है.

नए टैक्स सुधारों के चलते करदाता को, फेसलेस एसेसमेंट टैक्सपेयर चार्टर, फेसलेसअपील की सुविधा मिलेगी. प्रधानमंत्री ने कहा टैक्सपेयर्स के योगदान से ही देश चलता है, उन्हें तरक्की का मौका मिलना चाहिए। क्या है वह टैक्सपेयर्स चार्टर जिसे प्रधानमंत्री ने विकास यात्रा में एक बड़ा कदम बताया !

प्रधानमंत्री ने बताया कि 2012 डेट 13 में जितने टैक्स रिटर्न होते थे और उनकी स्कूटनी होती थी आज उससे काफी कम है क्योंकि हमने टैक्सपेयर पर भरोसा किया है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज 130 करोड़ में से सिर्फ डेढ़ करोड लोग ही टैक्स भर रहे हैं यह संख्या काफी कम है हर व्यक्ति को इस पर चिंतन करना होगा इससे देश आता ने भी बढ़ेगा पीएम मोदी ने कहा कि 15 अगस्त से ही लोग टैक्स देने का संकल्प लें. प्रधानमंत्री ने बताया कि इनमें से कुछ सुविधा अभी से लागू हो गई है,जब की पूरी सुविधा 25 सितंबर से शुरू होगी.प्रधानमंत्री ने कहा कि हमनेपिछले कुछ समय से ईमानदार टैक्सपेयर्स के बारे में काफी विचार विमर्श किया हैईमानदार का सम्मान होगाक्योंकि एक ईमानदार टैक्स पर राष्ट्र निर्माण में भूमिका निभाता है.नई सुविधा के तहत मिनिमम गवर्नमेंट मैक्सिमम गवर्नेंस को आगे बढ़ाती है पीएम ने कहा कि इससे सरकार के दखल भी कम होगी.

फेसलेस आकलन योजना की निम्नलिखित विशेषताएं होंगी
1. केवल डाटा एनालिस्ट और मेवाड़ के उपयोग से सिस्टम के माध्यम से चयन
2.प्रादेशिक क्षेत्राधिकार का उन्मूलन
3. मामलों का स्वचालित रेंडम आवंटन दस्तावेज पहचान संख्या(डीन) के साथ केंद्र से नोटिस जारी।
4.कोई भौतिक आमना-सामना नहीं, आयकर कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं.।
5.टीम आधारित मूल्यांकन और टीम आधारित समीक्षा।

मूल्यांकन आदेश का ड्राफ्ट शहर में, दूसरे शहर में समीक्षा, तीसरे शहर में उसे फाइनल रूप दिया जाएगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि गलत तरीके ठीक नहीं है छोटे रास्ते नहीं अपनाना चाहिए हर किसी को कर्तव्य भाव का ध्यान रखना चाहिए. प्रधानमंत्री बोले कि आज देश में रिफॉर्म लगातार किए जा रहे हैं पुराना संकट में भी देश में रिकॉर्ड एफडीआई का आना इसी बात का उदाहरण है. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के साथ छल करने वाले कुछ लोगों की पहचान के लिए बहुत से लोगों को परेशानी से गुजरना पड़ा ऐसे में सांठगांठ की व्यवस्था बन बन गई इसी चक्र के कारण ब्लैक वाइट उद्योग बढ़ा है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखमुख्यमंत्री ने भाजपा नेता राम प्रकाश पटियाल के निधन पर शोक व्यक्त किया !
अगला लेखमुख्यमंत्री ने नाचन विधानसभा क्षेत्र के लिए 133 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास व उद्घाटन किए !