मुख्यमंत्री ने नाचन विधानसभा क्षेत्र के लिए 133 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास व उद्घाटन किए !

0
1824
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से मंडी जिले के नाचन विधानसभा क्षेत्र के लिए 133 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास किए। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 8.65 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली 17.500 किलोमीटर हफवाना पन्यास सड़क, 2.42 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली पांच किलोमीटर जैदेवी-सियानजी सड़क, 1.48 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली 6.200 किलोमीटर पीपलु से मगर सड़क, 2.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली चार किलोमीटर मांडोगालु से फंग्यार सड़क के रखरखाव व टायरिंग तथा 1.20 करोड़ रुपये की उठाऊ जलापूर्ति योजना सलवाहन, बाग, लहरा और लोअर कोट के लोकार्पण किए।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

मुख्यमंत्री ने गुडाहरी में 52.82 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले अटल आदर्श विद्यालय गोहर के भवन, राजकीय महाविद्यालय बासा में 6.98 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इंडोर स्टेडियम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धन्गयारा में 1.36 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले विज्ञान प्रयोगशाला भवन, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला फंगवास में 1.36 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले विज्ञान प्रयोगशाला भवन, समनोस में ज्यूनी खड्ड पर 67.30 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 18 मीटर लम्बे जीप योग्य पुल, शाल्ला में ज्यूनी खड्ड पर 1.39 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 40 मीटर लम्बे जीप योग्य पुल, रोपा में ज्यूनी खड्ड पर 1.26 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 36 मीटर लम्बे जीप योग्य पुल और भोर में कन्सा खड्ड पर 1.39 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 40 मीटर लम्बे जीप योग्य पुल की आधारशिलाएं रखीं।

जय राम ठाकुर ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 8.54 करोड़ रुपये की लागत के 11.200 किलोमीटर चैल-मोवीसेरी सम्पर्क सड़क के उन्नयन, 3.50 करोड़ रुपये की लागत के 6.200 किलोमीटर स्यांह-ढाबण सड़क के उन्नयन, 6.69 करोड़ रुपये की लागत की भलोथी सरयाच सड़क, 1.94 करोड़ रुपये की लागत से सियान्ज डोल रोपा सड़क पर डोल में ज्यूनी खड्ड पर 40 मीटर लम्बे पुल, ग्राम पंचायत पलहोटा के छनेरी, नेहरा, पलहोटा के लिए 1.91 करोड़ रुपये की लागत से उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना, क्षेत्र की आंशिक रूप से कवर बस्तियों के लिए 2.82 करोड़ रुपये की उठाऊ जलापूर्ति योजना, ग्राम पंचायत कनैड, भौर, डुगरांई, छात्तर आदि की बस्तियों के लिए 15.73 करोड़ रुपये की जलापूर्ति योजना, छाबण और टांडा के लिए 3.14 करोड़ की जलापूर्ति योजना, धीस्टी, लोट, टुन्ना और शाला गांवों के लिए 2.25 करोड़ रुपये की उठाऊ जलापूर्ति योजना, कामरूनाग में 40 लाख रुपये का निरीक्षण कुटीर, जाछ में 70 लाख रुपये से वन विश्राम गृह तथा 50 लाख रुपये की लागत से देवीदड़ वन विश्राम गृह के विस्तारीकरण की आधारशिला रखी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार हिमाचल प्रदेश को विकास के मामले में देश का अग्रिम राज्य बनाने के लिए अग्रसर है। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी जिन विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला आज उन्होंने रखी गई है, उन्हें निर्धारित समयावधि में पूरा किया जाना सुनिश्चित बनाया जाए। उन्होंने कहा कि राज्य की पिछल्ी कांग्रेस सरकार ने केवल घोषणाएं की और जमीनी स्तर पर कुछ भी नहीं किया। कांग्रेस सरकार ने कार्यकाल के अंतिम वर्ष में राज्य के विभिन्न हिस्सों में केवल आधारशिलाएं रखीं, जिन्हें वर्तमान राज्य सरकार द्वारा पूरा किया गया है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने समाज के कमजोर वर्गों के उत्थान लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। राज्य में आयोजित 189 जन मंच में लगभग 50,000 शिकायतों का निपटारा किया गया है। मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन 1100 के तहत 69,000 से अधिक मुद्दों का निपटारा किया गया है। उन्होंने कहा कि 5.70 पात्र लोगों को बढ़ी हुई दर से सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत पात्र परिवारों को 2.77 लाख मुफ्त गैस कनेक्शन दिए गए हैं। हिमकेयर योजना के अन्तर्गत लगभग 86 हजार लोगों को 77 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। इसके अलावा, सहारा योजना के अन्तर्गत लगभग 6600 परिवारों को 3.50 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखटैक्स व्यवस्था में अपूर्व सुधार-करदाताओं को मिले अधिकार !
अगला लेखशिमला ! कांग्रेस मुद्दा विहीन , मीडिया में बने रहने के लिए बेतुकी बयानबाजी – पुरुषोत्तम गुलेरिया !