शिमला ! मंत्रिमंडल की बैठक के अहम फैसले !

0
5721
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में 16 लाख उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी गई है। जल शक्ति विभाग पीने के पानी बिल में अब तीस फीसदी ही सीवरेज चार्ज जोड़ेगा। मंत्रिमंडल की बैठक में जल शक्ति विभाग द्वारा चार्ज किए जा रहे पानी के बिलों के सीवरेज शुल्क को 50 प्रतिशत से घटाकर 30 प्रतिशत करने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल की बैठक में हिमाचल प्रदेश बिल्डिंग एंड अंडर कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड के पंजीकृत लाभार्थियों के दो बच्चों तक की शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता को बढ़ाने के लिए भी अपनी अनुमति दी।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

पहली से आठवीं कक्षा तक अब छात्राओं को आठ हजार रुपये और छात्रों को पांच हजार रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता दी जाएगी। इसी तरह 9वीं से 12वीं कक्षा तक छात्राओं को 11 हजार रुपये और छात्रों को आठ हजार रुपये वार्षिक वित्तीय सहायता दी जाएगी। स्नातक की पढ़ाई कर रही छात्राओं को 16 हजार रुपये और छात्रों को 12 हजार रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता दी जाएगी।

इसी तरह पोस्ट ग्रेजुएशन और एक से तीन साल तक का डिप्लोमा करने वाली छात्राओं को 21 हजार रुपये और छात्रों को 17 हजार रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता दी जाएगी। प्रोफेशनल कोर्स/पीएचडी डिग्री करने वाली छात्राओं को 36 हजार रुपये और छात्रों को 27 हजार रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता दी जाएगी। श्रमिकों के दो बच्चों की शादी के 51 हजार रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। पहले यह राशि 35 हजार रुपये थी। मंत्रिमंडल ने अनुबंध के आधार पर कनिष्ठ अभियंता (सिविल) के 30 पद, कनिष्ठ अभियंता (मैकेनिकल) के 20 पद और जल शक्ति विभाग में कनिष्ठ अभियंता (विद्युत) के छह पद भरने के लिए अपनी मंजूरी दी।

मंत्रिमंडल ने अनुबंध के आधार पर स्टेनो टाइपिस्ट के दो पद और दैनिक वेतन के आधार पर चालक के एक पद को उपायुक्त कुल्लू के कार्यालय में भरने का फैसला किया, इसके अलावा उपायुक्त चंबा के कार्यालय में दैनिक वेतन के आधार पर चालक का एक पद भरने का भी निर्णय लिया गया। सहकारिता विभाग में स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों के लिए कोटा के तहत बैकलॉग के रूप में अनुबंध के आधार पर जूनियर ऑफिस असिस्टेंट (आईटी) के दो पदों को भरने के लिए भी मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखजिला सोलन में कोरोना का कहर जारी, फिर से सामने आए 34 पॉज़िटिव केस, अकेले बीबीएन से 24 मामले !
अगला लेखमंडी ! वीरवार को भी कोरोना का कहर मंडी ज़िला में जारी !