शिमला ! वन सम्पदा का संरक्षण व संवर्धन आवश्यक – सुरेश भारद्वाज !

0
2013
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! शिक्षा, विधि एवं संसदीय कार्य मन्त्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सारे उत्तरी भारत का पर्यावरण संरक्षक है। इस पर्वतीय प्रदेश की वन सम्पदा प्रदुषण को कम करने के साथ साथ प्रदेश को हरा-भरा रखने व पर्यावरण के संरक्षण व संवर्धन में सहायक है । वह आज भाजपा महिला मोर्चा कुसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र द्वारा ग्राम पंचायत पगोग में आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में भाग लेने के उपरान्त जानकारी दे रहे थे ।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने कहा कि एक समय था जब हिमाचल सरकार वन सम्पदा से होने वाली आमन्दनी पर निर्भर था और लोगों का चुल्हा- चैका भी वनों पर ही निर्भर था । धीरे-धीरे लोगों के जीवन स्तर में परिवर्तन आता गया और वर्तमान में केन्द्र व प्रदेश सरकार के प्रयासों से हर घर को मुफत गैस चुल्हें वितरित करने का सराहनीय कार्य किया गया जिससे लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार होने के साथ साथ वन संरक्षण को भी बल मिला है। उन्होंने कहा कि देश में प्रदूषण की समस्या दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है । इस समस्या को पौध रोपण व वनों की संख्यां में बढ़ौतरी करके ही कम किया जा सकता है । उन्होंने कहा कि वन महोत्सव का आयोजन 1951 से किया जा रहा है जिसके माध्यम से हर साल पूरे प्रदेश में वन विभाग के माध्यम से पौधरोपण किया जाता है ताकि वन सम्पदा क्षेत्र में हिजाफा हो सके ।उन्होने कहा कि लोगों में पौधरोपण के प्रति जागरूकता बढ़ी है जिस कारण लोग अपने घरों व गांवों के आसपास पौध कर उनका संरक्षण भी कर रहे है और वन विभाग द्वारा आयोजित वन महोत्सवों में भी स्वैच्छा से आगे आकर पौधरोपण कर रहे है ।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष भी कोरोना संक्रमण के चलते लोग बड़ी संख्या में आगे आकर पौधरोपण का कार्य कर रहे है जो कि पर्यावरण के संरक्षण में सहायक सिद्ध है । उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नडडा के आहवान पर पार्टी के जिला स्तर पर, मण्डल व बूथ स्तर पर वन महोत्सवों का आयोजन कर पौधरोपण का कार्य किया जा रहा है । उन्हांेने कहा कि वन महोत्सवों के माध्यम से अधिकतर चैड़ी पत्तियों वाले पौधे लगाए जा रहे है ताकि जंगली जानवरो व बन्दरों को जंगलों में रोका जा सके । उन्होंने पार्टी के हर कार्यकर्ता एवं आम जनमानस से भी अपील की कि वे भी वन महोत्सव में पौधरोपण के लिए स्वेच्छा से आगे आएं और उनका संरक्षण भी करें ।

इस अवसर पर शिक्षा मन्त्री सुरेश भारद्वाज ने बान का पौधा तथा सक्ष्म गुड़िया बोर्ड की अध्यक्षा रूपा शर्मा ने अखरोट का पौधा रोपा । महिला मोर्चा की अन्य महिलाओं तथा पगोग पंचायत के पंचायत प्रतिनिधियों व स्थानीय लोगों ने भी पौध रोपण किया ।

इस अवसर पर शिमला जिला महिला मोर्चा की अध्यक्षा अनिला कश्यप, महामन्त्री किमि सूद, पार्टी महामन्त्री अंजना, कुसुम्पटी मण्डल की अध्यक्षा सुलेखा कश्यप, मण्डलाध्यक्ष कुसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र जितेन्द्र भोटका, मण्डल उपाध्यक्ष उमेश वर्मा व राजकुमार कश्यप, वन मण्डलाधिकारी पवन चैहान, आरओ सौरभ जिंगटा, किसान मोर्चा के सदस्य मनोहर लाल, वन विभाग के अन्य पदाधिकारियों सहित बड़ी संख्या में पगोग पंचायत क्षेत्र के लोग उपस्थि रहे ।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कोरोना पॉजिटिव !
अगला लेखशिमला ! प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों से आम लोगों की चिंताओं पर गौर किया जाना चाहिए – विक्रमादित्य सिंह।