प्रदेश कौशल विकास निगम के निदेशक मंडल की सातवीं बैठक की अध्यक्षता की – मुख्यमंत्री !

0
1959
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! 2020 मुख्यमंत्री ने हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम की सातवीं बीओडी बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के निदेशक मंडल की सातवीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश के युवाओं के कौशल को उन्नत करने के लिए एडीबी वित्त पोषित 100 मिलियन डॉलर की एचपी कौशल विकास परियोजना को समयबद्ध पूरा करना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस परियोजना में राज्य में और अधिक उत्पादक कार्यबल के निर्माण की परिकल्पना की गई है जो बाजार प्रासंगिक तकनीकी और व्यावसायिक कौशल से लैस होगा ।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने कहा कि इस परियोजना का उद्देश्य एससीवीटी से एनसीवीटी में 150 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को 25 ट्रेडों में अपग्रेड करना, नौ रोजगार कार्यालयों को मॉडल एक्सचेंजों में अपग्रेड करना है। जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने एचपी राज्य विकास परियोजना के तहत सोलन जिला के वाकनाघाट में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर टूरिज्म हॉस्पिटैलिटी एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के निर्माण को मंजूरी दी थी। उन्होंने कहा कि इस संस्थान के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट तैयार करने और उपकरणों की खरीद के लिए कमेटी का गठन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस संस्थान पर जल्द से जल्द काम हाथ में लिया जाए ताकि युवाओं को इससे लाभान्वित किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के 6500 से अधिक छात्र एडीबी वित्त पोषित हिमाचल प्रदेश कौशल विकास परियोजना के तहत स्नातक प्रशिक्षण, प्रशिक्षण के माध्यम से प्रशिक्षण, प्रशिक्षण प्रदान करता है और फ्लेक्सी-एमओयू जैसे विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से निष्पादित किए जा रहे एनएसक्यूएफ गठबंधन प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों का पीछा कर रहे थे । उन्होंने कहा कि इन अधिकांश चल रहे बैचों का प्रशिक्षण जून, २०२० तक पूरा होने वाला था और लगभग ५००० उम्मीदवारों ने COVID-19 महामारी के कारण लॉकडाउन के समय प्रशिक्षण के घंटों का ७० प्रतिशत पूरा कर लिया था । उन्होंने कहा कि चूंकि केवल उन्हीं उम्मीदवारों को असाइनमेंट के लिए पात्र माना गया, जिनके पास प्रशिक्षण के समय की कुल संख्या के अनुपात में कम से ७० प्रतिशत उपस्थिति है ।

इसलिए लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थियों को प्रमाण पत्र जारी करने पर विचार किया जाए। बैठक में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह, वरिष्ठ प्रमुख एनएससीडीसी जय कांत सिंह, प्रबंध निदेशक एफ-टेक सह संस्थापक विश्वास इंडिया, लिता मलिकअर्जुन, राज्य समन्वयक, एच.पी. कौशल विकास निगम नवीन शर्मा ने अपने बहुमूल्य सुझाव दिए। प्रबंध निदेशक एचपी कौशल विकास निगम रोहन चंद ठाकुर ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया। बैठक में मुख्य सचिव अनिल खाची, प्रमुख सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना, प्रमुख सचिव श्रम एवं रोजगार केके पंत, सचिव ग्रामीण विकास डॉ संदीप भटनागर व अन्य अधिकारी भी शामिल हुए। -0-

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखसैंज ! वन, वन्यजीव एवं वनों में उगने बाली वनस्पतियों का संरक्षण किया जाए – रेंज ऑफिसर !
अगला लेखशिमला ! भाजपा गांधी परिवार के साथ राजनैतिक प्रतिशोध कर रही – कुलदीप राठौर !