चम्बा ! अंतराष्ट्रीय योग दिवस आर्ट ऑफ लिविंग संस्था ने किया विशेष कार्यक्रम का आयोजन।

0
2175
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! अंतराष्ट्रीय योग दिवस आर्ट ऑफ लिविंग संस्था ने रविवार को विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें आर्ट ऑफ लिविंग के करीब 20 हजार शिक्षकों ने सैकड़ों लोगों को ऑनलाइन योग क्रियाएं करवाईं।आर्ट ऑफ लिविंग संस्था चंबा के मीडिया प्रबंधक मनुज शर्मा ने बताया कि संस्था द्वारा छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाने के लिए बेंगलुरु स्थित सेंटर ने पूरी तैयारी की थी।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

शिक्षकों द्वारा निर्देशित योग नियमों के आधार पर योग करवाया गया। इसके बाद रविशंकर ने शांति और सामंजस्य के लिए वर्ल्ड मेडिटेशन करवाई। यह कार्यक्रम दो भागों में सुबह और शाम छह से आठ बजे तक आयोजित किया गया। उन्होंने बताया कि आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक रविशंकर के अनुसार मनुष्य के शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक विश्वास का एकीकरण ही योग है।

आर्ट ऑफ लिविंग के हैपीनेस कार्यक्रम में योग, यान,  प्राणायाम व सुदर्शन क्रिया सिखाई जाती है। लॉकडाउन के दौरान भी संस्था ने लाखों लोगों को योग के विभिन्न कोर्स करवाए हैं। उन्होंने लोगों से नियमित रूप से योग कर स्वस्थ रहने का आह्वान किया। कोविड- 19 महामारी के कारण इस बार योग दिवस एक अलग अंदाज में मनाया गया। विद्यालय द्वारा इस बार ऑनलाईन योग करवाने के लिए बच्चों को ऑनलाईन लिंक दिया गया था ताकि बच्चें अध्यापको से जुड़ सकें और उनके मार्गदर्शन में स्वास्थ्य लाभ ले सकें।

इस अवसर पर विद्यालय के अध्यापकों व बच्चों ने विभिन्न योगासनों किए। ऑनलाइन हुए इस कार्यक्रम में स्कूल के विद्यार्थियों के साथ उनके अभिभावकों ने भी बढ़- चढ़ कर भाग लिया और विभिन्न योगासनों का लाभ उठाया। शारीरिक शिक्षा के अध्यापक रवि कुमार व अश्विनी कुमार ने विभिन्न योगासनों को करने की प्रक्रिया व इनसे होने वाले शारीरिक व मानसिक लाभों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य अशोक कुमार गुलेरिया भी मौजूद रहे। उन्होंने भी योग से होने वाले फायदों से अवगत करवाया। उन्होंने विद्यार्थियों से इन योग क्रियाओं को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने का भी आह्वान किया। गुलेरिया ने कहा कि आज की इस भागमभाग वाली जिंदगी में हर कोई तनावग्रस्त हो रहा है। तनाव को दूर करने का एकमात्र उपाय योग ही है। योग क्रियाएं विद्यार्थियों को कुशाग्र बुद्धि बनने में भी मदद करती हैं।

इसलिए विद्यार्थी योग क्रियाओं को नियमित रूप से करें। इससे बेहतर स्वास्थ्य पा सकते हैं। चमेरा पावर स्टेशन एक खैरी में योग दिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर पावर स्टेशन प्रमुख महाप्रबंधक एमए पद्यनाभाचार एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारीयों व कार्मिकों द्वारा योगासन किया गया।इस मौके पर उन्होंने कहा कि योग हमारे ऋषि मुनियों द्वारा दिया हुआ अमूल्य वरदान है।

योग प्राचीन भारतीय जीवन दर्शन की परंपरा का अभिन्न हिस्सा रहा है जिसके अभ्यास से हम अपने शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। अत: हम सभी को अपने जीवन में योग को अपनाना चाहिए। इस अवसर पर पीके जैन, महाप्रबंधक (सिविल), अशोक कुमार नेलातूरी मौजूद रहे।

इसके अलावा स्कूलों में छुट्टियां होने के कारण बच्चो के अविभावकों को भी घर में योग करवाने के दिशा निर्देश जारी कर दिए गए थे। जिसके कारण घरों में योग क्रियाएं करवाई गई। जिला के भरमौर, तीसा, चुवाड़ी समेत अन्य स्थानों पर घरों में ही योग किया।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! आगामी 31 मार्च 2021 तक सभी बेसहारा पशुओं को दिया जाएगा सहारा- उपायुक्त।
अगला लेखसुन्नी । मालगी के नजदीक पनेवट में एक मारुति कार दुर्घटनाग्रस्त ।