हमीरपुर से भेजे गए 474 सैंपल में से 297 की रिपोर्ट नेगेटिव, 25 सैंपल रिपीट – उपायुक्त ।

0
3525
फाइल चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

हमीरपुर । उपायुक्त हमीरपुर हरिकेश मीणा ने कहा कि जिला में कोरोना संक्रमित दो व्यक्तियों के मामले सामने आने के उपरांत अभी तक 474 नमूने जांच के लिए भेजे गए थे, जिनमें से 297 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है और 25 नमूने रिपीट हुए हैं। 152 नमूनों की रिपोर्ट मिलना अभी शेष है। आज दोपहर तक 8 नमूने और जांच के लिए एकत्र कर लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित दोनों व्यक्तियों के नजदीकी परिजनों एवं प्राथमिक सम्पर्कों के नमूने नेगेटिव आए हैं। दोनों संक्रमित व्यक्तियों की ट्रेवल हिस्ट्री सहित उनके प्राथमिक एवं द्वितयिक सम्पर्कों को ढूंढने में पुलिस, स्वास्थ्य विभाग की निगरानी टीमें स्थानीय प्रशासन एवं विभिन्न विभागों के समन्वय से कार्य कर रही हैं। इसके अतिरिक्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन घोषित हमीरपुर और साथ लगती पंचायतों और जोल-सप्पड़ तथा समीपवर्ती पंचायतों में स्क्रीनिंग के लिए विशेष अभियान भी स्वास्थ्य विभाग के दलों की ओर से चलाया गया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने कहा कि 15 मार्च, 2020 के उपरांत विदेश यात्रा अथवा बाहरी राज्यों एवं बाहरी जिलों से हमीरपुर जिला में आए सभी लोगों की स्क्रीनिंग के लिए एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान पंचायत स्तर पर चलाया जा रहा है। हालांकि यह सभी लोग घर पर ही संगरोध रहे हैं और लगभग सभी की निगरानी अवधि पूर्ण हो चुकी है। इसके बावजूद ऐहतियातन एक फिर से विशेष अभियान के माध्यम से सभी की स्क्रीनिंग की जा रही है। अभियान के अंतर्गत अभी तक 11,727 लोगों की स्क्रीनिंग पूर्ण की जा चुकी है जिनमें 11,621 बाहरी राज्यों अथवा बाहरी जिलों से तथा 106 विदेश यात्रा से लौटे लोग शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि जिला में स्थापित विभिन्न संगरोध/पृथक (क्वारंटीन/आइसोलेशन) सुविधा स्थलों (स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त) में अभी तक 61 लोगों को संगरोध किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के दल उनकी निगरानी एवं देखभाल कर रहे हैं। डीसी ने कहा कि पंचायतों के माध्यम से उपरोक्त अवधि में बाहर से आए लोगों की पहचान करवाई जा रही है। इस बारे में जानकारी छिपाने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि अगर आपके आस-पड़ोस में कोई व्यक्ति वैध अथवा अन्य ढंग से बाहरी जिलों या राज्य से आया हो तो उसकी जानकारी पंचायत एवं स्थानीय प्रशासन को दें। उक्त व्यक्ति स्वयं भी इस बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है। उन्होंने लोगों से जानकारी न छिपाने एवं घरों में ही बने रहने का आग्रह भी किया है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखसुन्नी । कर्फ्यू को हल्के में लेना पूर्व आईएएस को पड़ा मंहगा ।
अगला लेखशिमला। हिमाचल के लिए राहत भरी खबर ।