बिलासपुर ! जिला स्तरीय आधार निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न हुई !

0
402
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर ! अतिरिक्त उपायुक्त विलासपुर जिला बिलासपुर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय आधार निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें जिला में आधार कार्यों की समीक्षा की गई। समीक्षा उपायुक्त महोदया द्वारा लोगों को अपने आधार कार्ड के साथ अपने मोबाइल न० को अपडेट करने का आग्रह किया ताकि आधार के तहत मिलने वाली विभिन्न योजनाओं की सूचना व अन्य लाभ लोगों को मिल सके। अतिरिक्त उपायुक्त महोदया द्वारा जिला के शिक्षा, चिकित्सा और बैंकों व अन्य विभाग को निर्देश दिए हैं कि ये सभी सस्थान चलाई जा रही आधार मशीनों का शत- प्रतिशत कार्य करना सुनिश्चित बनाएं।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने अन्य विभागों को भी आधार सेवाओं को सुचारू रूप से चलाने के निर्देश दिए है। उन्होंने जिलावासियों से अपने-अपने आधार कार्ड को अपडेट करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि जो लोग 10 वर्ष पहले आधार कार्ड बनवा चुके हैं और एक बार भी इसे अपडेट नहीं करवाया है उन्हें अपने दस्तावेज आधार में अपडेट करवाने होंगे, ताकि आधार सत्यापन की सुविधा आधार केंद्रों पर प्राप्त की जा सकती है या स्वयं भी myAadhar Application पर अपलोड की जा सकती है।

आधार दस्तावेज अपडेट करवाने की तारीख UIDAI द्वारा 14 जून 2024 तक बढ़ा दी गई है। महोदया ‌द्वारा जिलावासियों से अपने 0-5 वर्ष के बच्चों का नामांकन कराने की अपील की है। इसके साथ ही 5 और 15 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद अनिवार्य बायोमीट्रिक अपडेट पर भी जोर दिया है। उन्होंने आग्रह किया कि यदि आधार धारक दद्वारा ऐसी आयु पाप्त करने के 2 वर्ष के भीतर बायोमीट्रिक्स को अपडेट नहीं किया जाता है तो आधार निष्क्रिय हो सकता है। उन्होंने कहा कि अनिवार्य बायोमीट्रिक अपडेशन 5-7 वर्ष और 15-17 वर्ष की आयु तक निःशुल्क उपलब्ध है।

इसके अतिरिक्त UIDAI के प्रतिनिधि ‌द्वारा सूचित किया गया कि व्यस्क नागरिको के आधार कार्ड जिनके आधार कार्ड आज दिन तक नहीं बना हैन स्टेट पोर्टल द्वारा ही आवेदन किया जा रहा है, तथा जिला बिलासपुर के सन्दर्भ में State Portal पर कोई भी आवेदन उपमण्डलाधिकारी (ना०) के स्तर पर आज दिन तक सत्यापन हेतु लम्बित नहीं है। इसके अतिरिक्त शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि द्वारा सूचित किया गया कि जिला बिलासपुर में चार आधार किट विभिन्न स्कूलो में तैनात की गई है। जिसमें एक माह में लगभग 1274 बच्चो के आधार कार्ड अपडेट किए जा चुके है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! कालका–शिमला फोरलेन से प्रभावित पंचायतो के प्रतिनिधिमंडल ने उपायुक्त से की कार्य में अनियमितताएं बरतने की शिकायत !
अगला लेखशिमला ! निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे का नहीं कोइ औचित्य, भाजपा के दबाव में दिया इस्तिफा : रोहित ठाकुर !