चम्बा ! राजकीय महाविद्यालय सलूणी में वूमेन सेल के द्वारा अंतराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन !

0
564
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा , 08 मार्च [ शिवानी ] ! राजकीय महाविद्यालय सलूणी में वूमेन सेल के द्वारा अंतराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि एसडीएम सलूणी ने शिरकत की । उन्होंने अपने संबोधन में महिलाओं को हर गतिविधि में भाग लेने के लिए प्रेरित किया और साथ में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर मोहिंद्र कुमार सलरिया ने अपने संबोधन कहा कि दुनिया लैंगिक समानता की ओर बढ़ रही है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के बीच संतुलन की ओर बढ़ रहा है। बदलाव जरूरी है और जरूरी भी है. यह देखा गया है कि युगों से पुरुषों को महिलाओं की तुलना में जीवन के हर क्षेत्र में अधिक लाभ मिला है। हालाँकि, इसमें बदलाव की जरूरत है क्योंकि हम सभी इंसान हैं और हमारे साथ समान अधिकारों और अवसरों के साथ समान व्यवहार किया जाना चाहिए।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस आत्म-मूल्य महसूस करने और क्षमता के अनुसार लक्ष्यों को प्राप्त करने के बारे में है। इसलिए महिलाओं को जीवन के सभी क्षेत्रों में जबरदस्त सुधार लाने के लिए सभी बाधाओं को पार करने का साहस जुटाना चाहिए और साथ में स्थानीय महिलाओं से निवेदन किया कि यहां की बेटियों को सशक्त बनाना है तो उन्हे शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ चढ़कर भाग लेने के लिए आगे लाओ ।

साथ में अपने संबोधन में कहा हमारा महाविद्यालय काफी समय से अध्यापकों की कमी से जूझ रहा था और आज के समय में हमारे महाविद्यालय में अध्यापकों की कमी नहीं है जो काफी वर्षों से कमी रही थी इस महाविद्यालय में धीरे-धीरे पूरी हो जाएगी इसके तहत उन्होंने सभी अभिभावकों से अनुरोध किया कि वह अपनी बेटियों को अपने बच्चों को बाहर के महाविद्यालय में ना भेजें क्योंकि अगर हमारे यहां के बच्चे यहां पर अच्छी शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं तो इससे हमारे महाविद्यालय का नाम और भी ऊंचा होगा महिला सेल ने “महिलाओं को सशक्त बनाना: सतत विकास का मार्ग” विषय पर एक रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया।

8 मार्च 2024 को आयोजित प्रतियोगिता, समाज में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका और सतत विकास के लिए उनके सशक्तिकरण की आवश्यकता का एक रंगीन उत्सव था।

प्रतियोगिता का मूल्यांकन रचनात्मकता, विषय की प्रासंगिकता, रंगों और सामग्रियों के उपयोग और समग्र प्रस्तुति और साफ-सफाई के आधार पर किया गया। गहन विचार-विमर्श के बाद विजेताओं की घोषणा इस प्रकार की गई इसके बाद महाविद्यालय में रंगोली प्रतियोगिता हुई जिसमें प्रथम पुरस्कार: सुप्रिया की टीम द्वितीय पुरस्कार: प्राची राणा, मनोज, और साक्षी, की टीमें दूसरे स्थान पर रही।

तृतीय पुरस्कार: सपना, सोनिया, उमा, दिव्या,की टीमें संयुक्त रूप से तीसरे स्थान रही।इस प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल में सहायक प्रोफेसर शुभम डोगरा प्रोफेसर पिंकी देवी सहायक प्रोफेसर गुरदेव सिंह और डॉक्टर सौरव मिश्रा अंग्रेजी प्रवक्ता तेजेंद्र नेगी शामिल रहे ।

अंत में वूमेन सेल के प्रभारी सहायक प्रोफेसर पिंकी देवी ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का लक्ष्य इस विचार को बढ़ावा देना है कि सभी लिंग के लोगों के साथ समान व्यवहार किया जाना चाहिए।

उस दिन का लक्ष्य पुरुष-प्रधान परिवेश में एक महिला के अस्तित्व के कई पहलुओं को उजागर करना था ताकि वैश्विक स्तर पर लोगों की धारणाओं में बदलाव लाया जा सके और पूरी दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डाला जा सके।

इस अवसर पर महाविद्यालय के सहायक प्रोफेसर शुभम डोगरा, सहायक प्रोफेसर गुरदेव सिंह, सहायक प्रोफेसर पंकज कुमार, और डॉक्टर सौरव मिश्रा, सहायक प्रोफेसर श्रीमती पिंकी देवी, और अंग्रेजी के प्रवक्ता तेजेंद्र नेगी, शामिल रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! लड़की ने नवोदय स्कूल के पास रावी नदी में लगाई छलांग !
अगला लेखमंडी ! शिवरात्रि मेले में लघु जलेब आयोजित,जिला प्रशासन ने बाबा भूतनाथ को दिया शिवरात्रि मेले का न्योता !