बिलासपुर ! घुमारवी  में पूर्ण राज्यत्व दिवस पर तकनीकी शिक्षा मन्त्री ने ध्वजारोहण कर लोगों को किया सम्बोधित ! 

0
552
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर ,25 जनवरी !  अपने अस्तित्व आने व पूर्ण राज्यत्व का दर्जा पाने के बाद प्रदेश ने अद्वितीय विकास के आयामों को छुआ है जिनमें तत्कालीन शसित सरकारों में से कांग्रेस द्वारा किये गये शासन प्रमुख रहे है। तकनीकी शिक्षा मन्त्री राजेश धर्माणी ने आज घुमारवी की ग्राम पंचायत पटटा में पूर्ण राज्यत्व के अवसर पर ध्वजारोहण करने के उपरान्त लोगो को सम्बोधित करते हुए यह विचार व्यक्त किये।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्हांेने कहा कि आज प्रदेश विकास के क्षेत्र मे देश के शीर्ष राज्यों मे शामिल है। ये यहां की मेहनत और लागों के परिश्रम का फल है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रदेश सडक, स्वास्थ्य, शिक्षा के क्षेत्र में पदेश मेे विशेष पहचान बनाए हुए है। उन्होने कहा कि हम सबको मिलकर हिमाचल प्रदेश के सार्वांगिण विकास के लिए अपना योगदान देना होगा।

उन्हांेने कहा कि फोरलेन के साथ लगते क्षेत्र मे स्वयं सहायता समुह की महिलाओं और पंचायतों के लोगों को अपने उत्पाद बेचने के लिए विशेष इंतजाम किये जाएगें। मनाली जाने वाले पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए जिला के पर्यटन को बढावा दिया जाएगा। यदि 50 प्रतिशत पर्यटक भी इस क्षेत्र मे रूकते है तो यहां की ग्रामीण अर्थव्यवस्था सुदृढ होगी।

इसके लिए सम्बध विभागों से प्रक्रिया आरम्भ कर प्रयास किये जा रहे है ताकि उन पर बहु व्यावसायिक गतिविधियां आरम्भ की जा सके । उन्होने कहा कि युवाओ को हुनरमंद बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है। उन्होने लोगो से अपील की यदि गांव मे दस बच्चों का समूह बन सके तो उन्हे प्रशिक्षण प्रदान कर हुनरमंद बनाने का प्रयास करेंगे। उन्होने कहा कि भदरोग में नौ करोड 75 लाख रूपये से अधिक की राशि से उद्योग क्षेत्र को विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है।

उन्होने कहा कि आर्थिक परिस्थितियों के वाबजूद भी प्रदेश सरकार युवाओ को रोजगार प्रदान करने के लिए दृढ संकल्प है साथ ही आर्थिक परिस्थितियों को सुधारने के लिए भी कडे़ कदमों के साथ आगे बढने का प्रयास किया जा रहा है। पटटा मे 19 शिकायते व 10 मांगे प्राप्त हुई। जबकि स्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग द्वारा 45 स्वास्थ्य जांच रक्त जांच और बीपी जांच की गई।

उन्होने कहा कि करंगोडा जाम्मन डाड पुल का निर्माण शीघ्र आरम्भ किया जाएगा तथा करंगोड़ा टूर्नामैट स्टेडियम बनाने के लिए जमीन चिन्हित करें। उन्होनें करंगोड में क्रिकेट टूरर्नामैंट को गति प्रदान करने के लिए 20 हजार रू राशि प्रदान की। बाडीमझेवडा में 20 शिकायते दर्ज की गई। 35 स्वस्थ्य जांच की गई।

इस अवसर पर विषयवाद विशेषज्ञा कृषि डां व्रिजेश चन्देल, उद्यान विभाग से डां अभिषेक, उद्योग विभाग से पुनम, एनआरएलएम से पूनम ने विभागीय कार्यवाही के प्रति जानकारी दी।

कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस के सचिव विवेक कुमार, एडी सी डा0 निधि पटेल, जिला राजस्व अधिकारी देवी राम एसडीएम गौरव चौधरी, जिला राजस्व अधिकारी, डीएसपी चन्द्रपाल, पटा ग्राम प्रधान रवि ठाकुर, बाडीमझेडवा के प्रधान पंकज चन्देल सहित अन्य विभागों के अधिकारी व ग्रामीण उपस्थित रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! प्यार सिंह को भी स्मृति चिन्ह से किया गया सम्मानित ! 
अगला लेखचम्बा ! भटियात क्षेत्र की चार खड्डों में बाढ़ सुरक्षा कार्य पर व्यय होंगे 85 करोड़ रुपए !