कुल्लू ! पीएम जवाहर नवोदय विद्यालय में सात दिवसीय एनएसएस शिविर का शुभारंभ !

0
798
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

कुल्लू , 22 दिसंबर [ के एस प्रेमी ] ! पी एम जवाहर नवोदय विद्यालय (बंदरोल) कुल्लू में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत सात दिवसीय एनएसएस शिवर का शुभारंभ हुआ । शिविर का शुभारंभ मुख्यअतिथि के रूप में विख्यात संस्कृतिकर्मी एवं सेवानिवृत जिला लोक संपर्क अधिकारी कुलदीप गुलेरिया ने किया ।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने दीप प्रज्वलित कर शिविर का शुभारंभ करते हुए कहा कि इसमें छात्र युवाओं को विभिन्न सामुदायिक सेवा गतिविधियों और कार्यक्रमों में भाग लेने का अवसर प्रदान होता है उन्होंने स्वयंसेवियों को आवाहन किया कि वह देश सेवा में शत प्रतिशत योगदान देने के साथ समाज में फैली कुरितियां और अंधविश्वासों को भी दूर करने के लिए अपनी भूमिका का निर्वाह करें।

उन्होंने युवाओं में नशे की बढ़ती प्रवृत्ति के दुष्परिणामों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि नशा एक धीमा जहर बनकर हमारे घरों तक पहुंच चुका है जिससे लाखों करोड़ों अनमोल जिंदगियां तबाह होती जा रही हैं अगर समय रहते इसके लिए कोशिश नहीं की तो हमें गंभीर परिणाम भुगतने होंगे उन्होंने इस प्रवृत्ति को दूर करने के लिए विभिन्न धर्मों के ग्रंथो के व्याख्यान दिए।

इस अवसर पर प्राचार्य राजेश कुमार शर्मा ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा की देश सेवा की सार्थकता तभी सिद्ध होगी अगर आप प्रतिदिन देश हित में एक पुनीत कार्य करें चाहे व छोटा ही क्यों ना हो जिसकी शुरुआत आप अपने स्कूल और घर से भी कर सकते हैं उन्होंने मानवीय पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए समाज को जोड़ने के लिए बच्चों को प्रेरित किया।

एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी राजकुमार शर्मा और पूनम देवी ने कहा कि 27 दिसंबर तक चलने वाले सात दिवसीय कैंप में गोद लिए गए गांव बंदरोल में श्रमदान के अतिरिक्त स्वच्छता, वृक्षारोपण, रास्तों की मुरम्मत व अन्य गतिविधियों के साथ गांव में स्वच्छता का संदेश देने के लिए रैलि निकाल कर जागरूकता का संदेश दिया जाएगा शिविर में उप प्राचार्य प्रताप सिंह ठाकुर ने भी विचार रखे। शिविर में 77 छात्र एवं छात्राएं भाग ले रही हैं।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! 142 सांसदों की सदस्यता निरस्त किए जाने के विरोध में कांग्रेस पार्टी का धरना प्रदर्शन !
अगला लेखचम्बा ! राजकीय माध्यमिक पाठशाला उटीप में राष्ट्रीय गणित दिवस धूमधाम से मनाया गया !