शिमला ! 1 साल में 21 करोड़ किलोमीटर चली एचआरटीसी बसें, ‘खर्च घटाओ, आय बढ़ाओ’ की नीति पर काम कर रहा प्रबंधन !

0
513
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला , 17 अक्टूबर [ विशाल सूद ] ! हिमाचल पथ परिवहन निगम 50 साल पूरे करने जा रही है. इस अंतराल में एचआरटीसी बसें 21 करोड़ किलोमीटर तक चली हैं. प्रदेश में एचआरटीसी खर्च घटाओ, आय बढ़ाओ की नीति पर काम कर रही है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में आज हिमाचल पथ परिवहन निगम की 154वीं बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की बैठक हुई. एचआरटीसी अपनी स्थापना के 50 साल पूरे कर चुका है. अपने गोल्डन जुबली वर्ष में एचआरटीसी अब आधुनिकीकरण की तरफ बढ़ रहा है।

हिमाचल प्रदेश के उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रबंधन ने एचआरटीसी का कैलेंडर तैयार करने का फैसला लिया है. इस कैलेंडर में साल भर की गतिविधियों को तय कर काम किया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश के उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने बताया कि सरकार ने कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा देने का फैसला किया है. इसमें कर्मचारियों के तीन करोड़ रुपए के लंबित महंगाई भत्ते को एक किस्त में भुगतान किया जाएगा. इसके अलावा सितंबर 2023 तक शर्तें पूरी कर चुके कर्मियों को रेगुलर करने का फैसला लिया गया है.

हिमाचल परिवहन निगम के ड्राइवर-कंडक्टर को छुट्टियों के बदले पैसे देने का भी फैसला लिया गया है. सरकार की लीव एनकैशमेंट की इस सुविधा से कर्मचारियों को खासी सुविधा होगी. उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री में बताया कि हिमाचल पथ परिवहन निगम के सभी कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन स्कीम के दायरे में लाने का भी फैसला लिया गया है. इसके अलावा सरकार जल्द कमीशन के माध्यम से 300 कंडक्टरों की भर्ती भी करने जा रही है.

उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने बताया कि सरकार धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रही है. सरकार हिमाचल पथ परिवहन निगम को ऐसे 100 रूट आईडेंटिफाई करने के लिए कहा गया है, जहां धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सकता है. उन्होंने कहा कि सरकार वृंदावन, अयोध्या, खाटू श्याम के अलावा अन्य स्थानों के लिए भी बसें चल रही है.

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि हिमाचल पथ परिवहन निगम ‘खर्च घटाओ, आय बढ़ाओ’ की नीति पर काम कर रही है. फिलहाल हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम का हर महीने का खर्च 145 करोड़ रुपए है, जबकि आए सिर्फ 75 करोड़ रुपए. ऐसे में निगम को हर महीने करीब 70 करोड़ रुपए का नुकसान होता है. सरकार इस नुकसान को कम करने की दिशा में काम कर रही है।

मुकेश अग्निहोत्री ने बताया कि सरकार ने किराए में बढ़ोतरी का कोई फैसला नहीं लिया है. हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों के साथ निजी बसों में के किराए में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी. उन्होंने कहा कि मौजूदा वक्त में करीब 3 हजार 200 रूट पर एचआरटीसी की बसें चल रही हैं और एचआरटीसी लोगों को घर-द्वार पर पहुंचने के लिए काम कर रहा है. साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया कि सरकार की ओर से पथ परिवहन निगम की ओर से लगेज पॉलिसी में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है. लगेज पॉलिसी से निगम को शुरुआती दौर में ही एक करोड़ रुपए तक की कमाई हो चुकी है. इसके अलावा हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में जल्द कैश लेस प्रणाली भी शुरू होगी।

इसकी शुरुआत आने वाले तीन महीने में हो जाएगी. निगम की आय बढ़ाने के लिए सरकार ने एचआरटीसी की बसों के अंदर भी विज्ञापन लगाने की अनुमति दी है. इससे निगम की आय बढ़ेगी. मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि निगम के कर्मचारियों को यह खास निर्देश दिए गए हैं कि केवल जनप्रिय और लोगों को पसंद आने वाली वाले विज्ञापन ही बसों में इस्तेमाल किए जाएं।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! 30 और 31 अक्टूबर को प्रदेश भर में मनाया जाएगा इंतकाल दिवस !
अगला लेख!! राशिफल 18 अक्टूबर 2023 बुधवार !!