शिमला ! हिमाचल  के प्रसिद्ध उद्योगपति  दानबीर महिन्दर शर्मा द्वारा  केदारनाथ मन्दिर धाम में दान की गिनती के लिए  ग्लास  हाउस दान किया गया ! 

0
609
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! हिन्दुओं के पावन  ज्योतिर्लिंग   केदार नाथ धाम में श्रद्धालुओं द्वारा दिए गए दान की गिनती में पारदर्शिता लाने  के लिए बद्री नाथ केदार नाथ मन्दिर समिति के सदस्य और ऊना ( हिमाचल) के प्रसिद्ध उद्योगपति  दानबीर महिन्दर शर्मा द्वारा एक  ग्लास  हाउस दान किया गया है जोकि मन्दिर परिसर में स्थापित कर दिया गया है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -
 मुख्य मन्दिर से मात्र 25 मीटर दुरी पर स्थापित किये गए   इस ग्लास  हाउस में दैनिक आधार  मंदिर में श्रद्धालुओं के चढ़ाबे को  इस ग्लास हाउस में  गिना जायेगा। इस ग्लास   हाउस में  चारों ओर सी सी टी वी कमरे लगाए गए हैं जिनके माध्यम से  मन्दिर प्रबन्धन  और श्रद्धालु दोनों  दान में दिए गए रूपये पैसों, सोने चाँदी और बहुमुल्य बस्तुओं  की गिनती को लाइव देख सकेगा तथा चढ़ाबे  की गिनती में  पूरी तरह पारदर्शिता  सुनिश्चित की जाएगी और  किसी भी प्रकार की  चोरी या उठाईगिरी को पूरी तरह रोका जा सकेगा । यह गिनती ग्लास हाउस में लगे  सी सी टी वी  कैमरों में रिकॉर्ड की  जाएगी।
बद्री नाथ केदार नाथ मन्दिर समिति के सदस्य और  दानबीर महिन्दर शर्मा  ने बताया की इस   ग्लास हाउस  के निर्माण  में  उच्च  गुणबत्ता की सामग्री का उपयोग किया गया है  ताकि यह केदारनाथ धाम में सर्दियों में शून्य से पचास डिग्री नीचे तक के तापमान पर भी क्रैक न हो और सर्दियों और गर्मियों में  तापमान में भिन्नता को आसानी से सहन कर सके ।  इसे  ऋषिकेश  में उत्तर प्रदेश   के  माहिर  कारीगरों ने   तीन महीने  के रिकॉर्ड  समय में बनाया है ।
मौसम में खराबी की बजह से इस ग्लास हाउस की स्थापना में देरी हुई । बह  इससे पहले केदार नाथ जी धाम   मन्दिर के गर्भ गृह को    चाँदी  के  आबरण  से  सुसज्जित  कर  चुके हैं । जिससे गर्भ गृह  को  आकर्षक बनाया गया है । बह हिमाचल प्रदेश के प्रशिद्ध शक्तिपीठ माता चिंतपूर्णी के गर्भ गृह को भी  चाँदी से सुसज्जित कर चुके है
- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! कॉल सिंह को ले लेना चाहिए राजनीतिक सन्यास : नंदा !
अगला लेखशिमला ! प्राथमिक्ता के आधार पर सड़कों को खोलने का काम करे विभाग: राठौर !