शिमला ! 30 करोड़ से निर्मित की जा रही है गिरिपुल उठाऊ पेयजल योजना से कोटी-जुनगा क्षेत्र की सभी 12 पंचायतों को मिलेगा सीधा लाभ – अनिरुद्ध सिंह !

0
741
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला 01 जुलाई ! हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह राणा ने आज कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र की जुनगा तथा भड़ेच ग्राम पंचायतों का दौरा कर जुनगा, पुजैली, गैहर, भड़ेच, कोट, लोहा वार्ड के सेंगलनाला, महेशु तथा कयाना वार्डों में ग्रामीणों की समस्याएं समस्याएं सुनी और संबंधित अधिकारियों के सहयोग से अधिकतर समस्याओं का समाधान भी सुनिश्चित किया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र की सभी 36 पंचायतों का चरणबद्ध तरीके से दौरा कर ग्रामीणों की हर समस्या का समाधान सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा अभी तक लगभग 32 पंचायतों को कवर कर हर वार्ड में स्वयं मौके पर जाकर ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पंचायत के हर वार्ड हर गांव की अपनी-अपनी समस्या रहती हैं जिसका समाधान करना उनकी प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र के लिए यह पहला अवसर है कि इस विधानसभा क्षेत्र को कैबिनेट स्तर के मंत्री पद से नवाजा गया है, इसलिए प्रदेश के साथ-साथ इस विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों में कोई कमी नहीं रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि आगामी पांच सालों के भीतर कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र के सभी छोटे-बड़े गांवों को सड़क सुविधा से जोड़ने व उन सड़कों को पक्का करने व सभी गांवों को पर्याप्त पेयजल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने पंचायत द्वारा निर्मित की गई सड़कों को लोक निर्माण विभाग के अधीन लाने के लिए गिफ्ट डीड देने का आग्रह किया ताकि इन सड़कों को चौड़ा व पक्का करने की प्रक्रिया आरंभ की जा सके।

उन्होंने कहा कि जुनगा क्षेत्र का विकास पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह जी की देन है और उन्ही की घोषणा अनुसार 30 करोड़ से निर्मित की जा रही है गिरीपुल उठाऊ पेयजल योजना से कोटी-जुनगा क्षेत्र की सभी 12 पंचायतों के लिए एक बड़ी पेयजल योजना का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर जारी है।

लगभग 40 से 50 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है और शेष कार्य भी शीघ्र पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त 12 करोड़ रुपए की राशि इस क्षेत्र के लिए जरूरत अनुसार 30 से 40 बड़े टैंकों के निर्माण कार्य के लिए स्वीकृत की गई है ताकि ग्रामीणों की पेयजल समस्या का समाधान हो सके। उन्होंने कहा कि जुनगा में आईटीआई का भवन लगभग बनकर तैयार है जिसका शुभारंभ मुख्यमंत्री द्वारा शीघ्र ही किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत निर्मित हो रही जुनगा कोटी सड़क के शेष बचे कार्य को शीघ्र पूरा किया जाएगा तथा जुनगा से पुराना जुनगा को चौड़ा करने, नालियां बनाने और सड़क को आगे पुजेली देवता मंदिर तक पक्का किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जुनगा से कुहानघाटी की दो किलोमीटर सड़क को पक्का किया जाएगा और उससे आगे कुहानघाटी तक सड़क के लिए ग्रामीणों द्वारा गिफ्ट डीड देने के उपरांत ही सड़क को पक्का किया जाएगा। उन्होंने कहा कि छः करोड़ रुपए की लागत से जुनगा क्षेत्र के लिए उठाऊ सिंचाई योजना निर्मित की जा रही है जिसका निर्माण कार्य अवार्ड कर दिया गया है और इस योजना को समय अवधि के भीतर पूर्ण कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जुनगा से पटगैर, सेंगल नाला से महेशु, जावा से पदरेऊ पोहांगघाटी, सेंगलनाला से कांगुनाला तथा कोट से कुंह तक सड़क को शीघ्र चौड़ा व पक्का किया जाएगा। उन्होंने चायल से डुमेहर तथा चायल से दरू संपर्क सड़क था कोट से कून सड़क को पक्का करने तथा भडेच से सैंगल नाला तक सड़क बनाने के लिए सर्वे करने, धार घासनी से कोट नाला तक सड़क निर्माण तथा ठडयाना में वर्षाशालिका बनाने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने कोटनाला से कोट गांव तक सिंचाई योजना निर्माण के लिए पुन सर्वे करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जुनगा हस्पताल भवन के जीर्णोद्धार के लिए पौने आठ लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है जिसके मरम्मत कार्य के लिए टेंडर प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। उन्होंने अस्पताल में डॉक्टरों के पद शीघ्र भरने तथा पुजैली मौजा के राजस्व रिकॉर्ड को घरोच से जुनगा के लिए शिफ्ट करने का आश्वासन भी दिया।

उन्होंने भड़ेच से दराल नाला तक सड़क निर्माण के लिए 2 लाख, महिला मंडल पुजैली के भवन मरम्मत के लिए 1.50 लाख तथा देवता कथेश्वर के प्रांगण में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 2 लाख रुपए देने की घोषणा भी की। उन्होने कोट गांव में निर्मित हो रहे देवता रायटा मंदिर के लिए 1.50 लाख रुपये, ज्वाला माता मंदिर क्षेत्र की फेंसिंग के लिए एक लाख तथा शाठली में नया सामुदायिक भवन बनाने के लिए 2 लाख देने की घोषणा भी की।

इस अवसर पर अध्यक्ष पंचायत समिति मशोबरा चंद्रकांता ठाकुर, जिला परिषद सदस्य संतोष शर्मा, प्रधान व्यापार मंडल जुनगा राजेश कौशल, महिला कांग्रेस अध्यक्ष रिंकू वर्मा, बीडीसी सदस्य उर्मिला ठाकुर व नरेंदर प्रकाश, प्रधान ग्राम पंचायत जुनगा बंसी लाल, उप प्रधान किशोर कुमार, प्रधान ग्राम पंचायत भड़ेच मदन मोहन, पूर्व प्रधान भडेच पंचायत अनिल ठाकुर, प्रधान ढली पंचायत रमा देवी, प्रधान दरभोग तन्नु, प्रधान पुजारली मीना कश्यप, उपाध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस एवं पूर्व उपप्रधान मदन शर्मा, पूर्व बीडीसी सदस्य हेतराम धीमान, नारी शक्ति ग्राम संगठन जुनगा की महिला सदस्य, शाठली  स्वंय सहायता समुह की प्रधान एवं अन्य सदस्यों, अधिशासी अभियंता जल शक्ति प्रवीण कुमार, एसडीओ लोक निर्माण, अन्य विभागों के अधिकारी, ससोधिया, शालू ठाकुर, जगध, सिद्धार्थ, संजीव, मानसिंह, सन्नी, हरीकिशन सीमा, स्वतंत्र सिंह सहित हर कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखसोलन ! ओद्योगिक क्षेत्र बद्दी में जाली दस्तावेज पेश कर सिमों की खरीद पर मामला दर्ज !
अगला लेखसिरमौर ! नैशनल एग्जिट टैस्ट लागु करने के विरोध में छात्रों ने काले बिल्ले लगाकर किया प्रदर्शन !