चम्बा ! मानसून की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित !

0
1308
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! उपायुक्त अपूर्व देवगन ने आज प्रधान सचिव राजस्व व आपदा प्रबंधन के साथ दक्षिण-पश्चिम मानसून के दौरान बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित बनाने को लेकर वर्चुअल रूप से बैठक की ।  बैठक में उपायुक्त अपूर्व देवगन ने जिला में मानसून को लेकर की जा रही विभिन्न तैयारियों का व्यौर प्रधान सचिव राजस्व व आपदा प्रबंधन के समक्ष रखा।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इसके पश्चात उपायुक्त ने जिला अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में समस्त अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मानसून के मौसम में प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए सभी अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करें और सभी विभाग अभी से मानसून से संबंधित सभी तैयारियां पूर्ण कर ले ताकि किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। उन्होंने जल शक्ति विभाग को सभी जल भंडारण टैंकों , प्राकृतिक पेयजल स्रोतों में ब्लीचिंग पाउडर की आपूर्ति सुनिश्चित करने और समय रहते वर्षा जल के प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए नालों एवं चैनलों आदि की सफाई करने के निर्देश दिए।

उन्होंने संबंधित विभाग को सूखे पेड़ों को चिन्हित कर आवश्यक कार्रवाई अमल में लाने के निर्देश दिए । विद्युत बोर्ड के अधिकारियों को लगातार विद्युत आपूर्ति व्यवस्था सुनिश्चित बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाने को भी कहा।

इसके साथ विभिन्न विद्युत परियोजनाओं के प्रबंधन को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि मॉनसून के दौरान पूर्व चेतावनी के प्रसार के लिए प्रभावी तंत्र विकसित करें और बांध स्थलों से छोड़े जाने वाले पानी के नुकसान से बचने के लिए निचले क्षेत्रों में लोगों को सचेत करने के लिए पूर्व चेतावनी प्रणाली की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित बनाई जाए ।

बैठक में खाद्य आपूर्ति की व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने उपमंडल स्तर पर आवश्यकता के अनुरूप पर्याप्त मात्रा में खाद्य सामग्री की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाने को कहा।उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त आर्मी, एअर फोर्स, एसडीआरएफ एवं एनडीआरएफ के साथ भी समन्वय स्थापित करने की आवश्यकता है।

उन्होंने बताया कि मौसम विभाग द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान को सभी विभागों के साथ सांझा किया जाएगा ताकि समय रहते लोगों को मौसम के संदर्भ में जागरूक किया जा सके। इस दौरान उन्होंने आपदा से पूर्व जानकारी देने वाले दामिनी, मौसम और सचेत जैसे महत्वपूर्ण ऐप का प्रचालन आम जनमानस में करने को कहा।

बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार, जिला राजस्व अधिकारी जगदीश चंद्र, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग राजीव शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.कपिल शर्मा , अधिशासी अभियंता विद्युत बोर्ड प्रवेश कुमार व आरटीओ रामप्रकाश सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

 

 

 

 

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! नाड़ा इंडिया फाउंडेशन ने चम्बा में तम्बाकू के खिलाफ छेड़ी जंग !
अगला लेखबिलासपुर ! योग देश की समृद्व संस्कृति व चिंतन से उपजे योग ने विश्व में ख्याति अर्जित की है: उपायुक्त !