चम्बा ! उप मुख्यमंत्री ने डलहौजी विधानसभा क्षेत्र में प्रदान की करोड़ों रुपए की सौगातें !

0
1113
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा , 10 मई ! [ के एस प्रेमी ] ! उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने आज चंबा जिला के डलहौजी विधानसभा क्षेत्र में 88 करोड़ रुपए की लागत से विभिन्न पेयजल योजनाओं के शिलान्यास एवं लोकार्पण किए ।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि डलहौजी शहर को 27/7 पानी उपलब्ध किया जायेगा, जिस से यहां के लोगों को बेहतर पेयजल सुविधा उपलब्ध होंगी तथा आने वाले समय में अन्य शहरों में भी 27/7 पानी उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जायेंगे। उन्होंने बताया कि पानी के लिए डलहौजी विधानसभा क्षेत्र को आदर्श विधानसभा के रूप में विकसित किया जायेगा ताकि यहां की जनता को पेयजल की किल्लत न हो।

उप मुख्यमंत्री ने सलूणी, मंजीर, सुँडला एवं डियूर क्षेत्र की विभिन्न पेयजल योजनाओं के संवर्धन कार्यों का उद्घाटन किया।
उन्होंने बताया कि इस पेयजल योजना के अंतर्गत 56.27 करोड रुपए की राशि संवर्धन कार्यों पर व्यय की गई । इस योजना के कार्यशील होने से 20 ग्राम पंचायतों के 70 गांव 486 बस्तियां और इस क्षेत्र के लगभग 35 हजार की आबादी को निर्बाध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित होगी ।
उप मुख्यमंत्री ने पेयजल योजना डलहौजी के संवर्धन कार्य का शिलान्यास किया। उन्होंने बताया कि अमृत मिशन चरण द्वितीय के तहत इस पेयजल योजना के संवर्धन कार्यों पर लगभग 30 करोड़ रुपये की धनराशि व्यय की जाएगी। इसके माध्यम से नगर परिषद डलहौजी की 12 हजार से अधिक आबादी को बेहतर पेयजल आपूर्ति उपलब्ध होगी। इसके साथ ही वर्षा जल संग्रहण के माध्यम से 4.50 लाख लीटर जल की उपलब्धता अग्निशमन सेवाओं को भी सुदृढ़ बनाएगी । योजना के तहत ही नगर परिषद डलहौजी के क्षेत्र में विभाग द्वारा स्मार्ट मीटर भी लगाए जाएंगे ।

उन्होंने आहला पेयजल योजना के जल ग्रहण क्षेत्र में सुधार कार्यों का शिलान्यास भी किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 1872 से डलहौजी क्षेत्र को पेयजल उपलब्ध करवाने वाली इस पेयजल योजना के केचमेंट एरिया के सुधार कार्यों पर एक करोड़ की धनराशि व्यय होगी ।

उन्होंने डलहौजी मे जल गुणवत्ता निगरानी प्रणाली का लोकार्पण किया। उन्होंने बताया कि लोगों को शुद्ध पेयजल जल उपलब्ध करवाने के लिए डलहौजी शहर में रियल टाइम वॉटर मॉनिटरिंग सिस्टम स्थापित किया गया है। 35 लाख रुपयों की राशि से निर्मित इस निगरानी प्रणाली के माध्यम से पेयजल के 4 विभिन्न मानकों की जांच होगी। इसमें पीएच वैल्यू, टर्बिडिटी, टीडीएस और आर रैजिडूयलरैजिडूयल क्लोरीन शामिल है।

उन्होंने बताया कि डलहौजी क्षेत्र में लगभग 19 करोड़ रुपए की लागत से सीवरेज परियोजना का निर्माण कार्य प्रगति पर है जिसका निर्माण कार्य सितंबर 2023 तक पूर्ण किया जायेगा।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री आशा कुमारी, जिला अध्यक्ष कांग्रेस कमेटी कमल ठाकुर, पूर्व विधायक अजय महाजन , सचिव राज्य कांग्रेस कमेटी अमित भरमौरी, उपायुक्त अपूर्व देवगन, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, जल शक्ति विभाग के मुख्य अभियंता सुनील कनोतरा सहित क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

 

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! ग्लेशियर में समाई लोक निर्माण विभाग की जेसीबी मशीन !
अगला लेखलाहौल ! उपायुक्त राहुल कुमार ने किया तांदी संगम घाट का सयुंक्त निरिक्षण !