बिलासपुर ! युवा साईबर सुरक्षा, रोबोटिक्स, डेटा साइंसेज एंड एनालिटिक्स फ्री कोर्स के लिए करे पंजीकरण !

0
1458
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर , 02 मई ! हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम हिमाचल के पात्र युवाओं को सी-डैक मोहाली में साइबर सुरक्षा, इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन और डेटा विज्ञान जैसे आधुनिक कोर्स करवाने जा रही है। जिसके लिए जिला बिलासपुर के युवा भी हिमाचल प्रदेश विकास कौशल निगम के वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं। तीन-तीन महीने की अवधि के ये आवासीय कोर्स निशुल्क करवाए जाएंगे।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इन सभी पाठ्यक्रमों में 30 उम्मीदवार प्रति बैच की क्षमता निर्धारित की गई है। ये कोर्स वर्तमान में तेजी से बढ़ते क्षेत्रों से संबंधित हैं और इनमें सही ज्ञान और कौशल वाले पेशेवरों की बहुत मांग रहती है।

पंजीकरण का लिए बीई, बीटेक, बीसीए, बीएससी आईटी, एमसीए और एमएससी आईटी पास या अंतिम व्यावहारिक वर्ष के विद्यार्थी पात्र हैं। इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन और रोबोटिक्स पर उन्नत पाठ्यक्रम के लिए बीए बीटेक और एमएससी पास या अंतिम वर्ष के विद्यार्थी पात्र हैं।

इसी प्रकार डेटा विज्ञान और विश्लेषिकी पर उन्नत पाठ्यक्रम के लिए बीई, बीटेक, एमएससी, बीएससी, बीसीए और एमसीए पास या अंतिम वर्ष के विद्यार्थी पात्र होंगे। साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रम में नेटवर्क सुरक्षा, मैलवेयर विश्लेषण, पेनिट्रेशन टेस्टिंग और इंसीडेंट रिस्पांस जैसे विषय शामिल होंगे। हैं ।

साइबर खतरों से निपटने में छात्रों को व्यावहारिक अनुभव देने के लिए अभ्यास और सिमुलेशन भी शामिल होंगे। इसी प्रकार इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन कोर्स में प्रोग्रामेबल लॉजिक कंट्रोलर्स, ह्यूमन मशीन इंटरफेस और सुपरवाइजरी कंट्रोल एंड डेटा एक्विजिशन सिस्टम जैसे विषयों की विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

डेटा साइंस कोर्स में विश्लेषण, मशीन लर्निंग और डेटा विजुअलाइजेशन जैसे विषय शामिल होंगे। कोर्स के लिए नामांकन एवं अन्य जानकारियां निगम की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

 

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! मई महीने में बरसात जैसा मौसम हो जाने से टूट रहे रास्ते !
अगला लेखशिमला ! अप्रैल माह के जीएसटी संग्रह में 19 प्रतिशत की वृद्धि !