सिरमौर ! 17 घंटे बाद एससी बस्ती के लोगों ने ढारे गिराकर खोला संगड़ाह शिवपुर : चाढ़ना रोड !

0
230
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

सिरमौर , 06 अप्रैल ! नागरिक उपमंडल संगड़ाह के अंतर्गत आने वाली शेड्यूल कास्ट बस्ती चामड़ा के लोगों द्वारा 2 ढारे बनाकर बंद किए गए संगड़ाह, शिवपुर, चाढ़ना मार्ग को बुधवार सायं करीब 17 घंटे बाद उन्होंने स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों के आश्वासन के बाद खोल दिया है और आंदोलन 15 दिनों के लिए स्थगित कर दिया है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

संगड़ाह मे एसडीएम, तहसीलदार, बीडीओ व एक्सिन पीडब्लूडी आदि अधिकारियों के पद प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद से खाली खाली है और अन्य संबंधित कर्मचारियों अथवा छोटे अधिकारियों द्वारा मामले को गंभीरता से न लिया जाना सड़क लगातार 17 घंटे बंद रहने का मुख्य कारण समझा जा रहा है। प्रोटेस्टर्स के अनुसार धरनास्थल पर पहुंचे अधिकारियों ने उन्हें 15 दिनों में उनकी लिंक रोड की मांग पूरा करने का भरोसा दिया है और कार्यवाहक एसडीओ पीडब्लूडी से इस बारे उनका लिखित समझौता भी हुआ है। प्रशासन के नाम पर स्थानीय डीएसपी नायब तहसीलदार व एसडीओ 2 किलोमीटर पैदल चलकर धरनास्थल पर पंहुचे थे। पीडब्लूडी के अधिशासी अभियंता संगड़ाह का अतिरिक्त कार्यभार देख रहे नरेंद्र वर्मा ने कहा कि, प्रदर्शनकारियों से बातचीत के बाद उक्त सड़क पर यातायात बहाल हो चुका है।

डीएसपी संगड़ाह मुकेश डडवाल के अनुसार ग्रामीणों द्वारा खुद ढारे हटाए जाने के चलते अब तक एफआईआर दर्ज नहीं की गई।

मंगलवार सुबह 10 बजे से बुधवार सायं करीब 3 बजे तक संगड़ाह-शिवपुर-चाढ़ना मार्ग पर पुलिस प्रशासन अथवा संबंधित अधिकारियों द्वारा यातायात बहाल न किए जाने से 100 के करीब वाहन जगह-जगह फंसे रहे।

शिमला-संगड़ाह व नाहन-लोधिया सहित 4 बसें सड़क बंद होने के चलते तय रुट पर नहीं जा सकी। ढारे बनाने के बाद यहां प्रोटेस्टर्स का नेतृत्व कर रहे भीम आर्मी डिस्ट्रिक्ट सिरमौर सेक्रेटरी मोहन सिंह, पूर्व पंचायत प्रधान सुंदर सिंह व युवक मंडल पदाधिकारी वेद प्रकाश तथा गोविंद आदि ने कहा कि, हरिजन बस्ती के निर्माणाधीन लिंक रोड पर स्वर्ण जाति के गोपाल सिंह द्वारा गत सितंबर माह में ऐसा ही ढारा बनाए जाने की शिकायतें उन्होंने डीसी एसडीएम व अधिशासी अभियंता आदि अधिकारियों से की थी। ज्ञापन में उन्होंने जल्द एम्बुलेंस लिंक रोड का निर्माण कार्य शुरू न होने पर मुख्य सड़क बंद करने की चेतावनी दी थी, मगर प्रशासन ने इस ओर ध्यान नहीं दिया।

शिवपुर गांव के दोनों तरफ एससी कम्युनिटी के लोगों द्वारा बनाए गए अवैध ढारों से यहां रहने वाले अप्पर कास्ट के लोगों की गाड़ियां बीच में फंसने से यहां जातीय तनाव की स्थिति भी देखी गई और सामान्य वर्ग के लोगों ने मंगलवार को ही इस बारे चीफ मिनिस्टर को शिकायत भेजी थी। रोड ब्लॉक किए जाने से शिवपुर, भवाई, चाड़ना व सैंज पंचायत के डेढ़ दर्जन के करीब लोगों की स्थिति बंधक जैसी हो गई थी और एम्बुलेंस तक के लिए रास्ता नहीं छोड़ा गया था। उधर भीम आर्मी एकता मिशन स्टेट प्रेसिडेंट रवि कुमार दलित ने स्थानीय एडमिनिस्ट्रेशन को चेतावनी दी कि, यदि वादे के मुताबिक 15 दिनों में दलित बस्ती चामड़ा के संपर्क मार्ग का निर्माण कार्य शुरू न हुआ तो आंदोलन और तेज किया जाएगा और इसके लिए सिरमौर जिला प्रशासन जिम्मेदार होगा।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखसोलन ! जंगल के साथ लगते खेतों में बिना परमिशन आग लगाने वालों को पर बीघा 1500 रुपए जुर्माना !
अगला लेख!! राशिफल 07 अप्रैल 2023 शुक्रवार !!