शिमला ! कांग्रेस सरकार ने पूर्व सरकार की लोकतंत्र प्रहरी योजना को किया निरस्त !

0
957
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला , 03 अप्रेल [ विशाल सूद ] ! पूर्व की भाजपा सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश में आपातकाल में जेलों में बंद रहे लोगों के लिए शुरू की गई लोकतंत्र प्रहरी योजना को हिमाचल की सुक्खू सरकार ने बंद कर दिया है इसको लेकर सरकार ने आज विधानसभा सदन में विधेयक लाकर कानून को निरस्त कर दिया है। योजना के तहत आपातकाल में जेलों में बंद रहे लोगों को पूर्व सरकार ने 20000 और 12000 मासिक पेंशन देने का निर्णय लिया था जिसको वर्तमान सरकार ने बंद कर दिया है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

योजना को बन्द करने के लिए लाए गए विधेयक का सदन में विपक्ष एनआर विरोध किया और कहा कि आपातकाल के समय में देश की कांग्रेस सरकार ने लोकतन्त्र का गला घोंट दिया था और जिन लोगों ने इस निर्णय के खिलाफ़ आवाज़ उठाई उनको जेलों में डाल दिया गया। प्रेस जो की लोकतन्त्र का चौथा स्तंभ है उसे भी लिखने की आज़दी छीन ली थीं। भाजपा सरकार ने ऐसे लोगों को पेंशन देने का निर्णय लिया था जिसे सरकार ने बंद कर दिया है।

विपक्ष इस अलोकतांत्रिक फैसले का विरोध करती हैं और सता में आने पर ज्यादा पैसे के साथ इस पेंशन को फिर से शुरू किया जायेगा।

वहीं संसदीय कार्य मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि जयराम सरकार से पहले भी हिमाचल प्रदेश में भाजपा की सरकारें रही है उसमें इस योजना को किसी भी सरकार ने शुरू नहीं किया और अब जब चुनावों से पहले जयराम ठाकुर को हार सामने दिखाई दी तो कुछ लोगों को फायदा देने के मकसद से इस योजना को शुरू किया गया जिसका हिमाचल प्रदेश पर आर्थिक बोझ पड़ा है।

आज़ादी की लड़ाई में किसी भी भाजपा या आरएसएस नेता की कोई भूमिका नहीं रही है इसलिए आपातकाल में जेलों में रहे लोगों की तुलना करना सरासर ग़लत है।

 

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने किया पुस्तक इकिगाई इनसाइट का विमोचन !
अगला लेखशिमला ! केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर के नेतृत्व में हमीरपुर ज़िला परिषद सदस्यों ने उपराष्ट्रपति से की मुलाक़ात !