बिलासपुर ! पनियाला कोठी औहर के लिए 12 करोड की पेयजल योजना स्वीकृत-राजेंद्र गर्ग !

0
270
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर ! खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने आज ग्राम पंचायत औहर में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार हर क्षेत्र में तीव्र गति से काम कर रही है सड़कों का सुधारीकरण व विस्तारीकरण किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि घुमारवी विधानसभा क्षेत्र मे पनियाला कोठी औहर के लिए 12 करोड की पेयजल योजना स्वीकृत की गई है तथा ओहर राहिया बकरोआ के लिए उठाऊ सिंचाई योजना के निर्माण के लिए नाबार्ड से 15 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि भगैड में जल शक्ति विभाग का जेई सेक्शन भी स्वीकृत कर दिया गया है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने कहा कि क्षेत्र मे डबल लेन सड़कों का निर्माण करना, पुलों का निर्माण करना, सड़कों का सुधारीकरण करना, शिक्षण व स्वास्थ्य संस्थान खोलना यह सभी क्षेत्र के विकास के ध्योतक तक है ।

उन्होंने कहा कि औहर पंचायत में लगभग 40 लाख के छोटे-छोटे कार्य किए गए हैं तथा करोड़ों रुपए के बड़े कार्य भी किए जा रहे हैं । डबल इंजन की सरकार के कारण विकास में गति आई है और पिछले4.5 वर्षों में क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किए गए हैं। विधानसभा क्षेत्र की एक-एक पंचायत व एक-एक गांव तक सरकार की योजनाओं को पहुंचाया गया है।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री तथा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के कारण जिला बिलासपुर में अनेक बड़ी परियोजनाओं को लाने में सफलता मिली है। सरकार ने केवल घोषणाएं ही नहीं किया अपितु 4.5 वर्षों में एम्स का निर्माण कार्य भी पूरा कर लिया गया है तथा अब ओपीडी व आईपीडी सुविधा आरंभ हो गई है। एम्स के खुलने से बिलासपुर के कोठीपुरा में चंडीगढ़ व दिल्ली की स्वास्थ्य सुविधाएं मिलना संभव हुआ है।

उन्होंने कहा कि कोविड काल में विकास कार्यों को गति देना एक बड़ी चुनौती थी। सरकार ने एक और कोरोना से लड़ाई लड़ी तो दूसरी और विकास कार्यों को भी आगे बढ़ाया। उन्होंने कहा कि सरकार ने बुजुर्ग लोगों को सहायता पहुंचाने के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 60 वर्ष कर दिया है तथा दूसरी और पेंशन को 17 सौ तक बढ़ा दिया है। खेती, किसानी व मजदूरी करने वाले लोगों को इस पेंशन की बहुत आवश्यकता होती है। सरकार गरीब व आईआरडीपी के परिवारों की बेटियों की शादी पर 31000 रुपए मुख्यमंत्री शगुन योजना के अंतर्गत प्रदान कर रही है।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत परिवार के पांच पांच लोगों का स्वास्थ्य बीमा किया गया तथा प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ की गई हिम केयर योजना के द्वारा निशुल्क इलाज की सुविधा मिलने से देश के बड़े-बड़े अस्पतालों में इलाज करवाना संभव हुआ है। गरीब लोगों को गंभीर बीमारी से निपटने के लिए सरकार मुख्यमंत्री सहारा योजना के अंतर्गत 3000 रुपए मासिक सहायता प्रदान कर रही है।

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर में नल से जल प्रदान करने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि पूर्व से अब तक केवल 7 लाख घरों को नल से जल उपलब्ध करवाया जा रहा था लेकिन सरकार ने साडे 4 वर्षों में 8 लाख से अधिक नल लगाकर लोगों को शुद्ध पेयजल की सुविधा प्रदान की है जिसके लिए क्षेत्र में करोड़ों रुपए की नई परियोजनाएं बनाई गई है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने गरीब लोगों के उत्थान के लिए विकास के कार्य किए है और पहले ही दिन से काम कर रहे हैं। सरकार ने पहले 60 यूनिट तक विद्युत उपभोक्ताओं को बिजली मुफ्त की थी लेकिन अब 125 यूनिट तक उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली प्रदान की जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों का पानी का बिल भी माफ कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि घुमारवीं में एचआरटीसी का सब डिपो आरंभ हो गया है तथा घुमारवी अस्पताल में बिस्तरों की क्षमता को 100 कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि घुमारवीं क्षेत्र की 20 बड़ी सड़कों को अपग्रेड कर दिया गया है तथा शेष सड़कों पर भी सुधारीकरण का कार्य किया जा रहा है। इस अवसर पर उन्होंने लोगों की समस्याएं भी सुनी तथा अधिकांश का मौके पर निपटारा भी किया।

इस अवसर पर जिला महामंत्री नवीन, बीडीसी सदस्य रामपाल, ग्राम पंचायत औहर की प्रधान प्रेमलता ठाकुर, सेक्टर प्रभारी सुरजीत, ग्राम केंद्र प्रमुख अंजीव चंदेल, बूथ अध्यक्ष औहर इंद्रजीत ठाकुर, बूथ अध्यक्ष भंजवाणी मदनलाल, बीएलए सुनील शर्मा बीएलए भंजवानी भारत भूषण, वरिष्ठ कार्यकर्ता बीडी गौतम, एससी मोर्चा उपाध्यक्ष सोनी, पूर्व प्रधान देशराज, जिला महामंत्री रमेश ठाकुर, वीरेंद्र मोदगिल, लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता मनोहर लाल विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा ग्रामीण भी उपस्थित रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! घास काटते समय गिरकर हुई महिला की मौत !
अगला लेखचम्बा ! आजादी का अमृत महोत्सव के तहत क्रिकेट महाकुंभ के फाइनल में भिड़ी टीमें !