चम्बा ! मनरेगा सहित भवन एवं अन्य सन्निर्माण कार्यों में लगे श्रमिक योजनाओं का उठा सकते लाभ : विधानसभा उपाध्यक्ष !

0
381
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड व श्रम और रोजगार विभाग चंबा के सौजन्य से आज ग्राम पंचायत मसरूंड में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस दौरान विधानसभा उपाध्यक्ष ने 50 पात्र लाभार्थियों को सिलाई मशीनें वितरित की।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने स्थानीय लोगों को संबोधित करते हुए मनरेगा सहित भवन एवं अन्य सन्निर्माण कार्यों में लगे श्रमिकों से प्रदेश सरकार के भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि कोई भी महिला या पुरुष एक वर्ष में 90 दिन तक अगर निजी निर्माण कार्य, मनरेगा या सरकार अथवा पंचायत की ओर से निर्माण के कार्यों में शामिल है तो वे कामगार कल्याण बोर्ड में पंजीकरण करवा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से पंजीकृत मजदूरों को गंभीर बीमारी पर पांच लाख रुपये तक की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। इसके अलावा आउटडोर व इनडोर चिकित्सा उपचार व प्रतिपूर्ति के लिए भी प्रतिवर्ष क्रमश 50 हजार व एक लाख रुपये तक की चिकित्सा सहायता प्रदान की जाती है। कामगार की स्वयं एवं दो बच्चों की शादी पर 51 हजार रुपये की वित्तीय सहायता जबकि पंजीकृत महिला लाभार्थी को प्रसव अवधि के समय भी 25 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है।

उन्होंने यह भी बताया कि पहली कक्षा से लेकर पीएचडी स्तर की शिक्षा हासिल करने के लिए भी कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से बच्चों की शिक्षा के लिए भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसके अलावा 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर एक हजार रुपये मासिक पेंशन तथा इंडक्शन हीटर, सोलर लैंप, साइकिल इत्यादि भी कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से पंजीकृत कामगारों को वितरित किये जाते हैं।

इस अवसर पर प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य टेकचंद, जिला भाजपा सचिव नंदेश्वर शर्मा , मंडल वरिष्ठ उपाध्यक्ष करमचंद, स्थानीय प्रधान ,उपप्रधान सहित पूर्व प्रधान पुखरी गोपाल सिंह और अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखबिलासपुर ! प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पंतेहड़ा में आयोजित खंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले के शुभारंभ !
अगला लेखचम्बा ! उपमंडल भट्टियात में उप -अग्निशमन केंद्र हेतु किराए पर निजी भवन की जरूरत !