शिमला ! उमंग ने की आढ़तियों द्वारा किसानों के साथ ठगी की राज्यपाल से शिकायत !

0
305
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! उमंग फाउंडेशन ने ढली सब्जी मंडी में आढ़तियों द्वारा कई सालों से किसानों के साथ की जा रही ठगी की शिकायत राज्यपाल से की है। राज्यपाल से किसानों को न्याय दिलाने की मांग की गई है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उमंग फाउंडेशन के ट्रस्टी विनोद योगाचार्य ने राज्यपाल को भेजे पत्र में कहा है कि किसान द्वारा सब्जी मंडी में लायी गयी फसल जब दूसरे राज्यों में भेजी जाती है तो आढ़ती उस समय सब्जी को तोलने में 2 किलो से 2.5 किलो तक का चूना किसान को लगा देते हैं। सब्जी तोलते समय किसान क़ी सब्जी का वजन 2 किलो से 2.5 किलो तक कम तोला जाता है। पूछने पर वह खाली बोरी का वजन बताते हैं। परन्तु वास्तव में खाली बोरी का वजन 500 से 800 ग्राम तक ही होता है। परन्तु आढ़ती किसान से 2 किलो से लेकर 2.5 किलो तक वजन काटते हैं।

योगाचार्य ने बताया कि सब्जी मंडी ढली में ठियोग, फागु, चियोग, मशोबरा, बलदेयां, करसोग एवं अन्य ग्रामीण क्षेत्रों के लोग अपनी फसल ऊगा कर बेचने के लिए लाते हैं ।

किसानों को यहाँ के आढ़तियों द्वारा बहुत सालों से ठगा जा रहा है । किसान अपना खून पसीना बहा कर अपनी फसल तैयार करता है और किसान का पूरा परिवार किसान की फसल उगाने में मदद करता है । परन्तु शायद उसे यह मालूम नहीं होता कि उसकी इस मेहनत पर ढली सब्जी मंडी के आढ़ती उसे ठगने का काम करते हैं।

उन्होंने कहा कि आढ़तियों और अधिकारियों के बीच मिलीभगत के कारण किसानों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! ठियोग-हाटकोटी सड़क का कार्य सितम्बर माह तक पूरा होगा:रोहित ठाकुर !
अगला लेख!! राशिफल 11 अप्रैल 2022 सोमवार !!