चम्बा ! साहो में धूमधाम से मनाया गया महाशिवरात्रि पर्व !

0
442
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी शिवरात्रि का महापर्व चंद्रशेखर मंदिर साहो में धूमधाम से मनाया गया। महाशिवरात्रि के पावन मौके पर ऐतिहासिक चंद्रशेखर महाराज मंदिर साहो में पूजा-अर्चना के लिए हजारों की तादाद में श्रद्धालुओं ने हाजिरी भरी। इस दौरान मंदिर परिसर में ध्वजारोहण के अलावा हवन यज्ञ का आयोजन भी किया गया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इस पावन अवसर पर भोले के दरबार में शीश नवाकर हजारों शिव भक्तों ने मन्नतें मांगी। रात्रि पहर मंदिर में शिव नुआले का आयोजन भी किया गया। बुधवार को मंदिर परिसर में महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में विशाल भंडारे का आयोजन भी किया जाएगा। मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए दिन भर श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी रही।

मंदिर कमेटी प्रधान अदीप चौणा ने बताया कि चंद्रशेखर मंदिर में विराजमान शिवलिंग एशिया में दूसरा सबसे बड़ा शिव लिंग है। इसके दर्शन करने के लिए भक्त दूरदराज के क्षेत्रों से मंदिर में पहुंचते हैं। मंदिर में शिवरात्रि पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

शिवरात्रि पर्व पर विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्र के लोग फसल का एक हिस्सा चंद्रशेखर मंदिर में दान करते हैं। यह परंपरा सदियों से चली आ रही है। ग्रामीण क्षेत्रों के लोग सदियों से इस परंपरा को निभा रहे हैं। ग्रामीण अपने खेतों में तैयार होने वाली मक्की, माश की दाल, ऊन और पैसे मंदिर में अर्पित करते हैं। लोगों की मान्यता है कि ऐसा करने से भविष्य में उनकी फसल की पैदावार में दोगुनी बढ़ोत्तरी होती है।

मंदिर कमेटी के अध्यक्ष अदीप चौणा ने ध्वजारोहण किया। जिला परिषद सदस्य सीमा नरयाल व मनोज कुमार ने पूर्णाहुति दी ।
वहीं दिन भर भजन कीर्तनों से भी माहौल भक्तिमय रहा। चम्बा आइडल फेेम दुनि सिंह राठौर और ऐंचली फेम सुभाष कौशल के भजनों में पूरा पंडाल झूम उठा। रात को नुआले का भी आयोजन किया जायेगा।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखबिलासपुर ! प्रदेश में शिवा परियोजना के लिए 1688 करोड़ रुपये स्वीकृत – राजिन्द्र गर्ग !
अगला लेखलाहौल ! जनजातीय जिला लाहौल घाटी में भी महाशिवरात्रि पर्व की धूम !