लाहौल ! महिलाओं के लिए आयोजित की गई बुनाई जुराब और कढ़ाई की प्रतियोगिता !

0
453
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

लाहौल ! जनजातीय जिला लाहौल घाटी में 20 फरवरी को राजकीय उच्च विद्यालय त्रिलोकनाथ में लाहौल स्पीति जन सहयोगी युवा मंच द्वारा भारत हार्डवेयर सेनिटरी स्टोर के सौजन्य से महिलाओं के लिए बुनाई जुराब और कढ़ाई की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इस प्रतियोगिता में सबसे पहले त्रिलोकनाथ मंदिर के पुजारी लामा हिशे, प्रधान संतोष कुमारी और जाहलमा जिप वार्ड की सदस्य दीप प्रज्ज्वलित कर के प्रतियोगिता का आगाज हुआ। लाहौल घाटी की महिलाएं हर क्षैत्र में आगे है खेती बाड़ी के कार्य में भी महिलाओं का बड़ा योगदान है।

वहीं सिलाई, बुनाई और कढ़ाई में लाहौल घाटी की महिलाओं ने महारथ हासिल की है। आज महिलाओं के सशक्तिकरण के उद्देश्य से यह कार्यक्रम आयोजित हुआ है। जिसमें बुनाई, झोलुणू बनाने की प्रतियोगिता करवाई गई है।

ऐसे आयोजन से महिलाओं में छुपी प्रतिभा को निखारने का मंच मिला है और ऐसे समय-समय पर लाहौल घाटी के हर पंचायत में होना चाहिए।

एक दिवसीय इस प्रतियोगिता में आठ पंचायत की महिलाओं ने बढ चढ कर भाग लिया है। प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि त्रिलोकनाथ पंचायत के प्रधान संतोष कुमारी एंव विशेष अतिथि जाहलमा वार्ड की जिप सदस्य छेजंग डोलमा व किशोरी पंचायत के प्रधान सतीश कुमार ने शिरकत की।

इस प्रतियोगिता में 100 महिलाओं ने हिस्सा लिया है और स्वास्थ्य विभाग ने भी यहाँ अपनी अहम भूमिका निभाई है। साथ – साथ में वीपी और शुगर टेस्ट भी किए गए और इस प्रतियोगिता में जज की भूमिका मान दासी और शकुन दासी ने निभाई है।

इस प्रतियोगिता में बुनाई जुराब और झोलुणू बनाने के लिए 30 मिनट का समय दिया गया। झोलुणू बनाने में पहला पुरस्कार ‘जवलदासी गांव वरदंग और दूसरी पुरस्कार कुंती देवी गाँव पिमल तीसरी पुरस्कार कमला देवी गांव पिमल ने हासिल किया और जुराब बुनने में पहली पुरस्कार शांति देवी गांव उदयपुर, दूसरी पुरस्कार पूनम वरदंग प्रधान संतोष कुमारी ने 3000 रूपये व सांस्कृतिक दल जिन्होंने अपना प्रोग्राम दिया है। उन्हें 500 रूपये की राशि इनाम के रूप में दिया है और सतीश कुमार किशोरी पंचायत के प्रधान ने भी 3000 रूपये की राशि दी है।

जाहलमा वार्ड के जिप सदस्य छेजंग डोलमा ने भी 3000 रूपये की राशि कार्य क्रम में भाग लेने वाले स्कूल के बच्चों को दिया है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! एक व्यक्ति से बरामद की गई 774 ग्राम चरस !
अगला लेखशिमला ! भाजपा के पूर्व पार्षद का आरोप,आधे अधूरे सामुदायिक भवन  का सांसद आंनद शर्मा से करवाया जा रहा उद्धघाटन, जांच की उठाई मांग !