बिलासपुर ! पंचायत अवारी खलीण में आयोजित की गई दो दिवसीय प्राकृतिक खेती किसान गोष्ठी !

0
391
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर ! परियोजना निदेशक आतमा बिलासपुर डाॅ. पवन शर्मा ने बताया कि अवारी खलीण पंचायत में सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती पर 23 से 24 दिसम्बर तक दो दिवसीय किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने बताया कि इस गोष्ठी में प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना की आवश्यकता व सरकार द्वारा किसानों को दी जा रही सुविधाओं के विषय पर विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती वर्तमान समय में देशी गाय के गोबर व गौमूत्र के द्वारा कम लागत से उतनी ही पैदावार व अधिक गुणवत्ता वाले उत्पाद लगा सकते है।

इस अवसर पर उप परियोजना निदेशक डाॅ. देश राज शर्मा ने प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के बारे में किसानों को जागरूक किया। प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना में राज्य सलाहकार प्रशिक्षण डाॅ. सुनील चंदेल ने कृषकों से इस खेती से जुड़ने का आहवान किया।

इस खेती को कर रही उन्नत महिला कृषक ऊषा ने इस खेती में देशी गाय से मिलने वाले गोबर व गौमूत्र से जीवामृत, घनजीवामृत व बीजामृत बनवाया तथा इसके बारे में किसानों को जागरूक किया।

इस दौरान आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में कारगिल शहीद स्व. हवलदार उद्यम सिंह की पत्नी निर्मला देवी को विशिष्ट अतिथि के रुप में सम्मानित किया गया। प्रशिक्षण के अंतिम दिन प्रधान रेणू के साथ सभी प्रशिक्षुओं ने प्राकृतिक खेती करने का संकल्प लिया और आश्वासन दिया कि निकट भविष्य में अवश्य ही प्राकृतिक खेती को अपनाकर अपनी आर्थिकी को सुदृढ़ करेंगे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखबिलासपुर ! जिला बिलासपुर में स्थापित हो रहें शिक्षा के क्षेत्र में नए-नए आयाम !
अगला लेखबिलासपुर ! ग्राम पंचायत समोह में ‘प्रशासन गांव की ओर’ शिविर आयोजित !