बिलासपुर ! गरीबों के उत्थान के लिए प्रदेश सरकार कृत संकल्प – राजिन्द्र गर्ग !

0
205
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर ! अनुसूचित जाति विकास कार्यक्रम की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए आज उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने कहा कि मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व में इस योजना के तहत लाभार्थियों के उत्थान के लिए प्रदेश सरकार कृत संकल्प है और इस कार्यक्रम को धरातल पर उतारने के लिए प्रदेश सरकार लगातार प्रयासरत है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इस योजना के लक्षित कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा करें
उन्होंने विभागीय अधिकारियों से आग्रह किया कि सरकार की मंशा को समझते हुए इस योजना में जो भी लक्षित कार्य निश्चित किए गए है उन्हें अंजाम तक पहंुचाने व निर्धारित समयावधि में प्राप्त करने के लिए पूरी ताकत लगाएं और इसे गम्भीरता से लेते हुए कोई भी कोताही न बरतें। इस योजना में जितना भी बजट निर्धारित किया गया है उस पर त्वरित चरणबद्ध तरीके से कार्य शुरू करें।

इस योजना में 5985.57 करोड़ रुपये का बजट का प्रावधान
उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति विकास कार्यक्रम के तहत वित्तीय वर्ष 2020-21 में राज्य योजना में 59 करोड़ 85 लाख 57 हजार रुपये का बजट का प्रावधान है जिसमें से 7 करोड़ 91 लाख 43 हजार रुपये की राशि व्यय की गई जिसकी व्यय प्रतिशतता 13.12 है। केन्द्रीय प्रयोजित योजना के अंतर्गत 13 करोड़ 17 लाख 5 हजार रुपये का बजट का प्रावधान है जिसमें से 3 करोड़ 85 लाख रुपये व्यय किए गए है जिसकी व्यय प्रतिशतता 29.33 है। विशेष केन्द्र सहायता योजना में 30.64 लाख रुपये का बजट का प्रावधान इस योजना में किया गया है।

बैठक में योजना की प्रथम तिमाही जून, 2021 तक की वित्तीय, भौतिक, पूंजीगत कार्यों की प्रगति समीक्षा की गई। उन्होंने सभी विभाध्यक्षों को निर्देश दिए कि इस योजना के तहत जितना भी बजट आबंटित किया गया है उसको स्थानीय विधायकों के मार्गदर्शन व दिशा निर्देशानुसार ही आबंटित बजट को खर्च करने के लिए शीघ्र कारगर योजना बनाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में इस योजना के तहत चयनित लोगों के लिए 12 हजार से ज्यादा घर बनाकर गरीबों को आश्रय देना प्रदेश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धी है।

बैठक में उपायुक्त पंकज राय ने खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेन्द्र गर्ग, सदर विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुभाष ठाकुर और झण्डूता विधानसभा क्षेत्र के विधायक जे.आर. कटवाल का इस बैठक में चर्चा कर अनुसूचित जाति विकास कार्यक्रम को शिखर पर ले जाने के लिए तथा अपना मार्गदर्शन देने के लिए हार्दिक आभार व्यक्त किया और उन्हें आश्वस्त किया कि इस योजना का लाभ जिला को साकारात्मक रुप में पहुँचाने के लिए हर सम्भव प्रयत्न किए जाएगे।
बैठक में विधायक सदर सुभाष ठाकुर, झण्डूता के विधायक जे.आर. कटवाल, उपायुक्त पंकज राय, सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, गैर सरकारी सदस्यों सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेख!! राशिफल 27 सितंबर 2021 सोमवार !!
अगला लेखबिलासपुर ! मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व व प्रबंधन के कारण कोरोना के संकट के दौर में विकास की गति में नहीं आया ठहराव – राजिन्द्र गर्ग !